A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 45 वर्ष से ऊपर के 95% लोगों को लग चुकी है वैक्सीन, उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत का बयान

45 वर्ष से ऊपर के 95% लोगों को लग चुकी है वैक्सीन, उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत का बयान

उन्होंने बताया कि कोरोना वैक्सीन की उत्तराखंड में कोई कमी नहीं है। 45 वर्ष से ऊपर की आयु वाले 95% लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। जितने मीडिया के लोग थे उनको भी वैक्सीन लगाई गई है। आज भी लगभग 1.5 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। चारधाम को देखते हुए उत्तराखंड को अतिरिक्त वैक्सीन मिलेगी, भारत सरकार ने इसके बारे में आश्वस्त किया है।

नई दिल्ली. इंडिया टीवी के डिजिटल स्वास्थ्य सम्मेलन में उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत ने शिरकत की। कोरोना की दूसरी लहर के बीच कुंभ के आयोजन के सवाल पर उन्होंने कहा कि जहां तक कुंभ की बात है, यह महाकुंभ है, कोविड के कारण हमारे सामने चुनौतियां बढ़ी हैं, लेकिन कुंभ हो और वह भव्य तथा दिव्य हो ऐसा वातावरण हमने बनाया है, लेकिन साथ में भारत सरकार की गाइडलाइन का पालन भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सख्ती बरती जा रही है लेकिन साथ-साथ इस बात का भी ध्यान दिया जा रहा है कि लोग कुंभ नहाकर जाएं, आम जन मानस को तकलीफ न हो यह हमने चिंता की है,  व्यापार भी असर न हो क्योंकि एक साल हम आर्थिक दृष्टि से खराब स्थिति रही है।

उन्होंने बताया कि राज्य में कोरोना के प्रसार को कम करने के लिए बॉर्डर पर आरटीपीसी टेस्ट की व्यवस्था की गई है, बसें बॉर्डर पर खड़ी की गई हैं। मास्क और सैनेटाइजर बॉर्डर पर उपलब्ध कराए गए हैं। जिन राज्यों में संक्रमण ज्यादा है उनके यहां से आने वाले यात्रियों को निगेटिव रिपोर्ट दिखाकर ही एंट्री दी जा रही है। उन्होंने एक्टिव मामलों के सवालों पर कहा कि देहरादून में मामले थोड़े ज्यादा बढ़े हैं जिस वजह से वहां पर नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है, बाकी जगहों पर ऐसी स्थिति नहीं है जैसे जैसे संभावनाएं बनेंगी उसके हिसाब से निर्णय लिया जाएगा। वैक्सीन बड़ी मात्रा में हम लोग लगा रहे हैं। 45 वर्ष से ऊपर की आयु के ज्यादातर लोगों को वैक्सीन लग चुकी है, राज्य में वैक्सीन की कमी नहीं है।

तीरथ सिंह रावत ने बताया कि उत्तराखंड सरकार कुंभ में आश्रमों में जाकर टेस्टिंग कर रही है और साथ में वैक्सीन लगाने की व्यवस्था भी की गई है। उन्होंने बताया कि कई बार संत समाज कहता है कि जरूरत नहीं है लेकिन फिर भी उनके कहने के बावजूद हम उन्हें कह रहे हैं कि आप स्वस्थ रहें और दूसरों को भी स्वस्थ रखें। उन्होंने कहा कि कुंभ के समापन के साथ ही चार धाम यात्रा होनी है, लोगों की इसको लेकर पहले से ही बुकिंग है। लोग यहां आना चाहते हैं, लेकिन चार धाम यात्रा का जो रूट है वहां पर जो रेस्टोरेंट और होटल हैं उनको सीधे कहा है कि कोविड के नियमों का कड़ाई से पालन करें।

मंदिरों को लेकर किए गए सवालों पर उन्होंने कहा कि कोविड का पालन करते हुए वहां पर पूजा पाठ की अनुमति है, लेकिन नियमों का सख्ती से पालन करने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि कोरोना वैक्सीन की उत्तराखंड में कोई कमी नहीं है। 45 वर्ष से ऊपर की आयु वाले 95% लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। जितने मीडिया के लोग थे उनको भी वैक्सीन लगाई गई है। आज भी लगभग 1.5 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। चारधाम को देखते हुए उत्तराखंड को अतिरिक्त वैक्सीन मिलेगी, भारत सरकार ने इसके बारे में आश्वस्त किया है।

Latest India News