A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Covaxin को मंजूरी में देरी, WHO ने मांगे और दस्तावेज, अब 3 नवंबर को होगा फैसला

Covaxin को मंजूरी में देरी, WHO ने मांगे और दस्तावेज, अब 3 नवंबर को होगा फैसला

कोवैक्सीन को विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से मंजूरी मिलने में देरी हो रही है। इस बार फिर तकनीकी सलाहकार समूह ने भारत बायोटेक से अतिरिक्त दस्वावेजों की माग की है। अब इसपर आखिरी फैसला तीन नवंबर को होगा।

Covaxin को मंजूरी में देरी,WHO ने मांगे और दस्तावेज, अब 3 नवंबर को होगा फैसला- India TV Hindi Image Source : PTI Covaxin को मंजूरी में देरी,WHO ने मांगे और दस्तावेज, अब 3 नवंबर को होगा फैसला

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के तकनीकी सलाहकार समूह ने भारत के स्वदेश निर्मित कोरोना वैक्सान 'कोवैक्सीन' को आपातकालीन उपयोग की सूची में शामिल करने के लिए अंतिम ''लाभ-जोखिम मूल्यांकन'' करने के वास्ते भारत बायोटेक से ''अतिरिक्त स्पष्टीकरण'' मांगा। तकनीकी सलाहकार समूह अब अंतिम मूल्यांकन के लिए तीन नवंबर को बैठक करेगा। 

तकनीकी सलाहकार समूह ने मंगलवार को भारत के स्वदेशी टीके को आपातकालीन उपयोग सूची में शामिल करने के लिए कोवैक्सीन के आंकड़ों की समीक्षा करने के लिए बैठक की। कोवैक्सीन को आपातकलीन उपयोग की सूची में शामिल करने के संबंध में पीटीआई-भाषा की तरफ से ईमेल के माध्यम से पूछे गए एक सवाल के जवाब में डब्ल्यूएचओ ने कहा, ‘‘तकनीकी सलाहकार समूह ने आज (मंगलवार को) बैठक की और फैसला किया कि टीके के वैश्विक उपयोग के मद्देनजर अंतिम लाभ-जोखिम मूल्यांकन के वास्ते निर्माता से अतिरिक्त स्पष्टीकरण मांगे जाने की जरूरत है।’’ इसने कहा कि समूह को निर्माता से यह स्पष्टीकरण इस सप्ताह के अंत तक मिलने की संभावना है जिस पर तीन नवंबर को बैठक करने का लक्ष्य है। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन पहले ही यह कह चुका है कि वह भारत बायोटेक के टीके ‘कोवैक्सीन’ के आपात उपयोग के लिए सिफारिश करने से पहले कोई ‘हड़बड़ी नहीं कर सकता।’ वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी ने इस बात पर जोर दिया कि टीका सुरक्षित और प्रभावी है यह सुनिश्चित करने के लिए उसका पूरी तरह से मूल्यांकन करना होगा। कोवैक्सीन विकसित करने वाले हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने अपने टीके की आपात उपयोग सूचीबद्धता के लिए 19 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य संगठन को ईओआई (रुचि की अभिव्यक्ति) प्रस्तुत की थी। 

कोवैक्सीन का उपयोग देश के राष्ट्रव्यापी कोविड-19 रोधी टीकाकरण कार्यक्रम में किया जा रहा है। पिछले महीने भारत बायोटेक ने कहा था कि उसने आपात उपयोग सूचीबद्धता के लिए डब्ल्यूएचओ को कोवैक्सीन से जुड़े सारे आंकड़े दे दिये हैं और अब उसे उसके फीडबैक का इंतजार है।

Latest India News