A
Hindi News भारत राष्ट्रीय COVID-19 crisis: महाराष्‍ट्र सरकार ने उठाया बड़ा कदम, मुख्‍यमंत्री के साथ विधायकों व MLC के वेतन में होगी 60 प्रतिशत कटौती

COVID-19 crisis: महाराष्‍ट्र सरकार ने उठाया बड़ा कदम, मुख्‍यमंत्री के साथ विधायकों व MLC के वेतन में होगी 60 प्रतिशत कटौती

पवार ने कहा कि कोरोना वायरस संकट के कारण राज्य की अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है और लॉकडाउन के बाद संसाधनों की कमी हुई है।

COVID-19 crisis, 60 pc cut in salaries of Maha MLAs, MLCs- India TV Hindi COVID-19 crisis, 60 pc cut in salaries of Maha MLAs, MLCs

मुंबई। महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस से अर्थव्यवस्था के प्रभावित होने के मद्देनजर मुख्यमंत्री समेत राज्य में जनप्रतिनिधियों के इस महीने के वेतन में 60 प्रतिशत की कटौती की जाएगी। साथ ही, राज्य के कर्मचारियों के वेतन में भी कटौती की जा रही है। तेलंगाना के बाद ऐसा करने वाला महाराष्‍ट्र दूसरा राज्‍य बन गया है।

उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और कर्मचारियों की विभिन यूनियनों से विचार-विमर्श करने के बाद यह निर्णय लिया गया है। वह राज्य के वित्त मंत्री भी हैं। पवार ने एक आधिकारिक बयान में घोषणा की कि मुख्यमंत्री, सभी अन्य मंत्रियों, विधायकों, विधान परिषद सदस्यों और स्थानीय निकायों के प्रतिनिधियों के मार्च महीने के वेतन में 60 प्रतिशत की कटौती की जाएगी।

उन्होंने कहा कि श्रेणी एक और श्रेणी दो के कर्मचारियों के वेतन में 50 प्रतिशत की कटौती होगी, जबकि तृतीय श्रेणी के कर्मचारियों के वेतन में 25 प्रतिशत की कटौती होगी। राज्य की नौकरशाही में शेष वर्गों के वेतन में कोई कटौती नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि विभिन्न कर्मचारियों की यूनियनों से विस्तृत चर्चा के बाद यह निर्णय लिया गया।

उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि जन प्रतिनिधि राज्य के वित्त विभाग के साथ सहयोग करेंगे क्योंकि कोरोना वायरस के खिलाफ जारी इस लड़ाई में राज्य के लिए एक मजबूत वित्तीय समर्थन की जरूरत है। पवार ने कहा कि कोरोना वायरस संकट के कारण राज्य की अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है और लॉकडाउन के बाद संसाधनों की कमी हुई है। 

Latest India News