A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कोरोना से मौत होने पर परिजनों को SDRF से मिलेंगे 4 लाख ? जानिए कितना सही है यह दावा

कोरोना से मौत होने पर परिजनों को SDRF से मिलेंगे 4 लाख ? जानिए कितना सही है यह दावा

सोशल मीडिया पर यह दावा किया जा रहा है कि कोरोना वायरस से मौत होने पर राज्य के एसआरडीएफ की ओर से 4 लाख रुपये का मुआवजा देने का प्रावधान है।

कोरोना से मौत होने पर परिजनों को SDRF से मिलेंगे 4 लाख ? जानिए कितना सही है यह दावा- India TV Hindi Image Source : PTI/प्रतिकात्मक तस्वीर कोरोना से मौत होने पर परिजनों को SDRF से मिलेंगे 4 लाख ? जानिए कितना सही है यह दावा (प्रतिकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर यह दावा किया जा रहा है कि कोरोना वायरस से मौत होने पर राज्य के एसआरडीएफ की ओर से 4 लाख रुपये का मुआवजा देने का प्रावधान है। इस संदर्भ में जिन लोगों के परिजनों की मौत कोरोना से हुई है वे 4 लाख रुपये मुआवजे के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस मैसेज में आवेदन की कॉपी भी वायरल हो रही है। इस कॉपी में आवेदन का प्रारूप दिया गया है। इस प्रारूप के मुताबिक आवेदन उपजिलाधिकारी के नाम भेजना है।

सोशल मीडिया पर वायरल आवेदन के प्रारूप में सरकार की ओर से जारी पत्र के पत्रांक संख्या का उल्लेख करते हुए कहा गया है कि एसडीआरएफ की तरफ से कोरोना संक्रमण से मौत होने पर पीड़ित परिजनों को 4 ला रुपये मुआवजे का प्रावधान है। इसके तहत आवेदन का पूरा प्रारूप सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस आवेदन में अंत में आवेदक को अपना पूरा विवरण भी देना है। 

सोशल मीडिया पर चल रहे इस मैसेज की जानकारी जब सरकार को हुई तो सरकार की तरफ से इस मैसेज को पूरी तरह से फर्जी बताया गया। सोशल मीडिया के दावों की सच्चाई का पता करने वाली सरकारी संस्था PIB Fact Check ने इस दावे से पोल खोली और बताया कि यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है। 

PIB Fact Check की ओर से यह कहा गया कि राज्य आपदा मोचक निधि (SDRF) के अंतर्गत स्वीकृत मानदंडों में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है। इस तरह का दावा बिल्कुल फर्जी है। लोग ऐसे दावों से सावधान रहें।

Latest India News