A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Covishield का दूसरा टीका 3-4 महीने के अंदर लगेगा ? NTAGI ने दिया प्रस्ताव

Covishield का दूसरा टीका 3-4 महीने के अंदर लगेगा ? NTAGI ने दिया प्रस्ताव

अभी तक Covishield की पहली डोज का टीका लेने के बाद दूसरी डोज को 6-8 हफ्ते में लगाना जरूरी बताया गया है। लेकिन अब इसे बढ़ाकर 12-16 हफ्ते करने का प्रस्ताव है

<p>Covishield का दूसरा टीका 12-16...- India TV Hindi Image Source : PTI Covishield का दूसरा टीका 12-16 हफ्ते में लगाने का प्रस्ताव दिया गया है

नई दिल्ली। अगर आपने सीरम इंस्टिट्यूट (SII) की कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लगवा लिया है और दूसरी डोज का इंतजार कर रहे हैं तो  हो सकता है कि आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ जाए। सरकारी पैनल NTAGI ने सुझाव दिया है कि पहला टीका लगवाने के बाद दूसरा टीका 3-4 महीने के अंदर लगवा सकते हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकारी पैनल NTAGI ने Covishield की पहली डोज के बाद दूसरी डोज लगाने के लिए अवधि को 12-16 हफ्ते का प्रस्ताव दिया है। 

अभी तक Covishield की पहली डोज का टीका लेने के बाद दूसरी डोज को 6-8 हफ्ते में लगाना जरूरी  बताया गया है। लेकिन अब इसे बढ़ाकर 12-16 हफ्ते करने का प्रस्ताव है, अगर इस प्रस्ताव को माना जाता है तो Covishield की पहली डोज लगवा चुके लोगों को दूसरी डोज के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। हालांकि भारत बायोटेक की वैक्सीन Covaxin के लिए अवधि में कोई बदलाव नहीं है और उसके लिए पहली डोज लगने के बाद दूसरी डोज 4-6 हफ्ते के बीच लगाना जरूरी है। 

इस बीच दवा रेग्युलेटर ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने पूर्ण रूप से देश में विकसित की गई कोरोना वैक्सीन Covaxin के बच्चों पर दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल को मंजूरी दे दी है। 

Covaxin का देश में उत्पादन कर रही कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Biotech International Ltd) को दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी दी गई है, इस मामले पर बनी एक्सपर्ट कमेटी ने ट्रायल का सुझाव दिया था जिसे DCGI ने मान लिया है और 2-18 वर्ष के बच्चों पर इस वैक्सीन के ट्रायल की मंजूरी दी गई है। देशभर में यह ट्रायल 525 स्वस्थ बच्चों पर किया जाएगा। ट्रायल के लिए बच्चों को वैक्सीन की 2 डोज दी जाएगी, पहली डोज के बाद दूसरी डोज 28वें दिन दी जाएगी। 

Latest India News