A
Hindi News भारत राष्ट्रीय साइबर सिक्योरिटी: चीन को पीछे कर टॉप 10 में पहुंचा भारत, पहले 47वीं पोजिशन पर था

साइबर सिक्योरिटी: चीन को पीछे कर टॉप 10 में पहुंचा भारत, पहले 47वीं पोजिशन पर था

साल 2018 में ITU की तरफ से GCI की तीसरी रिपोर्ट जारी की गई थी उसमें भारत 47वें स्थान पर होता था लेकिन पिछले कुछ सालों से देश में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ने के साथ साइबर सुरक्षा पर भी ध्यान दिया गया है

<p>साइबर सिक्योरिटी के...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV साइबर सिक्योरिटी के मामले में भारत 10वीं पोजिशन पर पहुंच गया है

नई दिल्ली। साइबर सिक्योरिटी के मामले में भारत ने चीन को भी पीछे कर दिया है। दुनियाभर में साइबर सिक्योरिटी के लिहाज से सबसे सुरक्षित देशों में भारत 10वें स्थान पर पहुंच गया है, पहले भारत 47वें स्थान पर होता था। इंटरनेशनल टेलिकम्युनिकेशन यूनियन (ITC) की तरफ से जारी ग्लोबल साइबर सिक्योरिटी इंडेक्स (GCI) 2020 के अनुसार साइबर सिक्योरिटी के मामले में भारत को 100 में से 97.5 अंक मिले हैं और भारत पूरी दुनिया में 10वें स्थान पर है जबकि 92.53 अंकों के साथ चीन 33वें तथा 64.88 अंकों के साथ पाकिस्तान 79वें स्थान पर है। संयुक्त राष्ट्र में परमानेंट भारतीय मिशन के ट्विटर एकाउंट की तरफ से यह जानकारी दी गई है। 

साइबर सिक्योरिटी के मामले में पूरी दुनिया में अमेरिका नंबर वन पर है,  इंटरनेशनल टेलिकम्युनिकेशन यूनियन के ग्लोबल साइबर सिक्योरिटी इंडेक्स में अमेरिका को 100 में से 100 अंक दिए गए हैं जबकि अमेरिका के बाद 99.54 अंकों के साथ यूके तथा सऊदी अरब दूसरे स्थान पर हैं, तीसरे स्थान पर 99.48 अंक के साथ इस्टोनिया है। पूरे एशिया प्रशांत क्षेत्र में भारत चौथे स्थान पर है, एशिया प्रशांत क्षेत्र में दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, मलेशिया और जापान भारत से आगे हैं। एशिया में भारत का पड़ौसी देश चीन 8वें, बांग्लादेश 11वें, पाकिस्तान 14वें , श्रीलंका 15वें और नेपाल 17वें स्थान पर है। 

साल 2018 में ITU की तरफ से GCI की तीसरी रिपोर्ट जारी की गई थी उसमें भारत 47वें स्थान पर होता था लेकिन पिछले कुछ सालों से देश में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ने के साथ साइबर सुरक्षा पर भी ध्यान दिया गया है और यही वजह है कि इस बार ITU की चौथी GCI रिपोर्ट में भारत 10वें स्थान पर पहुंचा है। 

Image Source : ITUसाइबर सिक्योरिटी के मामले में भारत 10वीं पोजिशन पर पहुंच गया है

Latest India News