A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चक्रवात ‘अम्फान’: NDRF ने ओडिशा, पश्चिम बंगाल में तैनात कीं 17 टीम

चक्रवात ‘अम्फान’: NDRF ने ओडिशा, पश्चिम बंगाल में तैनात कीं 17 टीम

क्रवात ‘अम्फान’ के आसन्न खतरे के चलते राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल में अपनी 17 टीम तैनात कर दी हैं।

Cyclone- India TV Hindi Image Source : @TWITTER Representational Image

नई दिल्ली. चक्रवात ‘अम्फान’ के आसन्न खतरे के चलते राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल में अपनी 17 टीम तैनात कर दी हैं। एनडीआरएफ के महानिदेशक एस एन प्रधान ने एक वीडियो संदेश में कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ‘‘मुख्यालय से स्थिति पर करीब से नजर रख रहा है और हम राज्य सरकारों, भारत मौसम विज्ञान विभाग तथा सबंधित सभी एजेंसियों के संपर्क में हैं।’’

उन्होंने कहा कि मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार चक्रवात ‘अम्फान’ बंगाल की खाड़ी में एक तीव्र चक्रवाती तूफान में तब्दील हो रहा है और संभवत: अगले 24 घंटों में यह अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान बन सकता है। प्रधान ने कहा, ‘‘इसका पथ अधिकांशत: पश्चिम बंगाल, सागर द्वीप समूह और संभवत: बांग्लादेश की ओर है, लेकिन हमें इसके पथ पर करीब से नजर रखनी होगी। एनडीआरएफ ने पहले से ही टीम तैनात कर दी हैं। या तो वे तैनात कर दी गई हैं या वे गंतव्यों की ओर रास्ते में हैं।’’

उन्होंने कहा कि बल की सात टीम पश्चिम बंगाल में तैनात की गई हैं। ये टीम राज्य के छह जिलों-दक्षिणी 24 परगना, उत्तरी 24 परगना, पूर्वी मिदनापुर, पश्चिमी मिदनापुर, हावड़ा और हुगली में तैनात हैं। दस टीम ओडिशा के सात जिलों-पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, जाजपुर, भद्रक, बालासोर और मयूरभंज में तैनात की गई हैं। एनडीआरएफ की एक टीम में लगभग 45 कर्मी होते हैं।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने रविवार को कहा कि चक्रवात ‘अम्फान’ (जिसका उच्चारण उम-पुन के रूप में किया जाता है) दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर और आसपास मंडरा रहा है तथा यह पिछले छह घंटे से छह किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-उत्तर-पश्चिमी दिशा की ओर बढ़ रहा है। चक्रवात के चलते क्षेत्र में भीषण और अत्यंत भीषण बारिश के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं तथा समुद्र में ऊंची लहरें उठ सकती हैं। 

Latest India News