A
Hindi News भारत राष्ट्रीय ओडिशा में अम्फान चक्रवात से करीब 45 लाख लोग प्रभावित, बिजली आधारभूत संरचना तबाह

ओडिशा में अम्फान चक्रवात से करीब 45 लाख लोग प्रभावित, बिजली आधारभूत संरचना तबाह

प्रदेश के तटीय इलाके में आया यह तूफान शाम को सुंदरबन पहुंचा और अपनी प्रचंडता से इसने पेड़ों को उखाड़ फेंका तथा घरों को अपनी चपेट में ले लिया।

Cyclone Amphan- India TV Hindi Image Source : AP Cyclone Amphan

भुवनेश्वर. ओडिशा में आए भयंकर चक्रवाती तूफान अम्फान से राज्य में करीब 45 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। प्रदेश के तटीय इलाके में आया यह तूफान शाम को सुंदरबन पहुंचा और अपनी प्रचंडता से इसने पेड़ों को उखाड़ फेंका तथा घरों को अपनी चपेट में ले लिया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को इसकी जानकारी दी। मुख्य सचिव ए के त्रिपाठी ने बताया इस तूफान के कारण बिजली आधारभूत संरचना एवं कृषि क्षेत्र को महती नुकसान हुआ है।

हालांकि, उन्होंने बताया कि दूर संचार के बुनियादी ढांचे पर कोई असर नहीं हुआ है। चक्रवाती तूफान के प्रभाव से जबरदस्त बारिश हुयी और तेज गति से हवाएं चलीं। तटीय इलाकों में इस दौरान हवा की गति 190 किलोमीटर प्रति घंटा थी  हालांकि यह चक्रवाती तूफान बुधवार की शाम पश्चिम बंगाल के सुंदरबन पहुंचा। इसके बाद यह कमजोर पड़ कर चक्रवाती आंधी के रूप में बांग्लादेश की ओर चला गया।

मुख्य सचिव त्रिपाठी ने बृहस्पतिवार को केंद्रीय कैबिनेट सचिव राजीव गौबा के साथ वीडिया काफ्रेंस के जरिये बैठक की और उन्हें अम्फान चक्रवात के कारण हुयी क्षति के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि ओडिशा सरकार द्वारा तूफान के पहुंचने से पहले करीब दो लाख लोगों को संवेदनशील इलाकों से हटा लिये जाने के बावजूद, चक्रवात के कारण 1500 ग्राम पंचायत के 44 लाख 80 हजार से अधिक लेाग प्रभावित हुये हैं।

त्रिपाठी ने बताया कि पुनर्निर्माण का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है और सड़क संपर्क जल्द ही बहाल होने की संभावना है, खासकर जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक और बालासोर में। उन्होंने बताया कि पहले वाली स्थिति में आने में अभी एक दो दिन का समय लग सकता है।

राजस्व मंत्री सुदामा मरांडी ने बताया कि करीब एक लाख हेक्टेयर क्षेत्र में खड़ी फसल क्षतिग्रस्त हो गयी है। उन्होंने कहा कि जिला कलेक्टरों को क्षति का प्रारंभिक आकलन कर उसकी रिपोर्ट दो दिन में भेजने के लिये कहा गया है। हालांकि, चक्रवात से ओडिशा सीधे प्रभावित नहीं हुआ है। लेकिन अम्फान ने बड़ी संख्या में पेडों, बिजली के खंभों को उखाड़ दिया, मिट्टी के घरों को नुकसान पहुंचाया और इसके बाद यह पश्चिम बंगाल की ओर बढ़ गया।

एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 34 लाख उपभोक्ताओं को बिजली की आपूर्ति प्रभावित हुई है। भुवनेश्वर एवं कटक के कुछ इलाकों में बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गयी है। विशेष राहत आयुक्त पी के जेना ने बताया कि आपदा मोचन दल एवं दमकल विभाग के कर्मी सड़क संपर्क की दिशा में यु्द्ध स्तर पर काम कर रहे हैं। जेना ने बताया कि करीब 90 फीसदी टेलिकॉम टावर एवं अन्य बुनियादी ढांचों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

Latest India News