A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Cyclone Nivar: चक्रवाती तूफान निवार हुआ तेज, बुधवार को तमिलनाडु, पुड्डुचेरी तट पार करेगा

Cyclone Nivar: चक्रवाती तूफान निवार हुआ तेज, बुधवार को तमिलनाडु, पुड्डुचेरी तट पार करेगा

Cyclone Nivar: मौसम विभाग के अनुसार हवा में आई अचानक तेजी से इसकी रफ्तार 80-90 किमी प्रति घंटे होने की संभावना है जो मंगलवार को दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और तमिलनाडु के पुडुचेरी तट से दूर चली गई।

Cyclone Nivar Tamil Nadu Puducherry Bay of bengal latest news । Cyclone Nivar: चक्रवाती तूफान निवार - India TV Hindi Image Source : TWITTER/TWEETSBY_ (VIDEO GRAB) Cyclone Nivar: चक्रवाती तूफान निवार हुआ तेज, बुधवार को तमिलनाडु, पुड्डुचेरी तट पार करेगा 

चेन्नई. बंगाल के दक्षिण-पश्चिम खाड़ी पर बने दबाव के कारण चक्रवाती तूफान निवार तेज हो गया है। यह पुडुचेरी के 410 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व और चेन्नई के 450 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में है। यह जानकारी भारत के मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को दी। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों में इस गंभीर चक्रवाती तूफान के और तेज होने की आशंका है। यह बुधवार शाम 8 बजे के आसपास कराईकल और ममल्लापुरम के बीच तमिलनाडु और पुदुचेरी के तटों को 100-110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पार कर जाएगा।

मौसम विभाग के अनुसार हवा में आई अचानक तेजी से इसकी रफ्तार 80-90 किमी प्रति घंटे होने की संभावना है जो मंगलवार को दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और तमिलनाडु के पुडुचेरी तट से दूर चली गई। बुधवार को हवा के 100-110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार और 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली फुहारों के साथ दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और तमिलनाडु और पुदुचेरी के साथ-साथ बहने की संभावना है। इन क्षेत्रों में समुद्र की स्थिति बहुत उतार-चढ़ाव वाली होने की संभावना है। लिहाजा इस अवधि में मछुआरों को इन समुद्री क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी जाती है।

Puducherry में धारा 144 लागू
Cyclone Nivar के खतरे को देखते हुए Puducherry प्रशासन ने धारा 144 लागू करने का फैसला किया है। पुड्डूचेरी के जिला मजिस्ट्रेट ने पूरे पुड्डूचेरी इलाके में Cyclone Nivar के खतरे  के मद्देनजर आज रात 9 बजे से 26 नवंबर सुबह 6 बजे तक धारा 144 लागू करने का फैसला लिया है। इस दौरान सभी दुकानें और संस्थान बंद रहेंगे। सिर्फ दूध डेयरी, पेट्रोल स्टेशनों और दवाई की दुकानों को कामकाज की अनुमति दी गई है।  (with inputs from IANS/ANI)

Latest India News