A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली सहित देश के 29 शहरों पर मंडरा रहा है भूकंप का बड़ा ख़तरा

दिल्ली सहित देश के 29 शहरों पर मंडरा रहा है भूकंप का बड़ा ख़तरा

दिल्ली सहित देश के 29 शहर और कस्बे ऐसे हैं जो कभी भी बड़े भूकंप में ज़द में आ सकते हैं। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार ये शहर और क़स्बे ‘‘गंभीर’’ से ‘‘बेहद गंभीर’’ भूकंपीय क्षेत्रों में आते हैं।

Danger of earth quake- India TV Hindi Danger of earth quake

दिल्ली सहित देश के 29 शहर और कस्बे ऐसे हैं जो कभी भी बड़े भूकंप में ज़द में आ सकते हैं। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार ये शहर और क़स्बे ‘‘गंभीर’’ से ‘‘बेहद गंभीर’’ भूकंपीय क्षेत्रों में आते हैं। इनमें से अधिकतर जगहें हिमालय क्षेत्र में हैं जो विश्व में भूकंप की दृष्टि से सर्वाधिक सक्रिय क्षेत्रों में से एक है।

भूकंपीय क्षेत्र 4 और 5 में दिल्ली, पटना (बिहार), श्रीनगर (जम्मू-कश्मीर), कोहिमा (नगालैंड), पुडुचेरी, गुवाहाटी (असम), गंगटोक (सिक्किम), शिमला (हिमाचल प्रदेश), देहरादून (उत्तराखंड), इंफाल (मणिपुर) और चंडीगढ़ आते हैं जिनकी कुल आबादी तीन करोड़ से ज़्यादा है।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के निदेशक विनीत गहलोत ने बताया कि भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने भूकंप के रिकॉर्ड, टेक्टॉनिक गतिविधियों और भूकंप से होने वाली तबाही को ध्यान में रखते हुए देश के विभिन्न हिस्सों को भूकंपीय क्षेत्र 2 से 5 के बीच बांटा है।

भूकंप की तीव्रता दर्ज करने वाले और भूकंप की संवेदनशीलता की दृष्टि से शहरों का वर्गीकरण करने वाला एनसीएस भारतीय मौसम विज्ञान (आईएमडी) के तहत आता है। क्षेत्र 2 को भूकंप की दृष्टि से सबसे कम जबकि क्षेत्र 5 को सबसे ज्यादा सक्रिय माना जाता है। इसी तरह क्षेत्र 4 और 5 ‘‘गंभीर’’ से ‘‘बेहद गंभीर’’ श्रेणियों में आते हैं।

समूचा पूर्वोत्तर क्षेत्र, जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्से, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात में कच्छ का रण, उत्तर बिहार के हिस्से और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह क्षेत्र 5 में आते हैं।

जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्से, दिल्ली, सिक्किम, उत्तरी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, गुजरात और महाराष्ट्र का एक छोटा सा हिस्सा क्षेत्र 4 में आते हैं।

Latest India News