A
Hindi News भारत राष्ट्रीय निर्भया के दोषियों का डेथ वॉरंट हुआ जारी, 14 दिन बाद होगी फांसी

निर्भया के दोषियों का डेथ वॉरंट हुआ जारी, 14 दिन बाद होगी फांसी

निर्भया के दोषियों को जल्द मौत की सजा मिलने जा रही है, चारों दोषियों को जल्द फांसी पर लटका दिया जाएगा

<p><span style="color: #626262; background-color:...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Death Warrant Nirbhaya Gang Rape Convicts 

नई दिल्ली। निर्भया के दोषियों को जल्द मौत की सजा मिलने जा रही है, चारों दोषियों के डेथ वारंट जारी हो गए हैं। मंगलवार को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने चारों दोषियों के डेथ वॉरंट जारी कर दिए। इस डेथ वॉरंट के 14 दिन बाद यानि 22 जनवरी को सुबह 7 बजे चारो दोषियों को फांसी दे दी जाएगी। बाद  डेथ वॉरंट जारी होने के बाद अब दोषियों को 14 दिन का समय दिया जाएगा, 14 दिन के अंदर उनके रिश्तेदार उनसे मिलेंगे और उनसे उनकी अंतिम इच्छा पूछी जाएगी बाद में 22 जनवरी को सुबह 7 बजे फांसी दे दी जाएगी।

18 दिसंबर को चारों दोषियों यानि मुकेश सिंह, विनय शर्मा, अक्षय ठाकुर और पवन गुप्ता को दया याचिका दायर करने के लिए 7 दिन का समय दिया गया था लेकिन 3 हफ्ते बीत जाने के बाद भी दोषियों ने दया याचिका के लिए आवेदन नहीं किया है। मामले के जानकार वकीलों के मुताबिक चारों दोषियों के पास अब फांसी से बचने का कोई विकल्प नहीं बचा है। 

मंगलवार को दिल्ली की पलियाला हाउस कोर्ट में जज ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ऑर्डर सुनाया, कोर्ट रूम में जज, वकील और निर्भया के माता पिता ही मौजूद थे। मीडिया को कोर्ट के अंदर जाने की पहले अनुमति नहीं थी, फिर अनुमती दी गई और बाद में फिर से कोर्ट में मीडिया की एंट्री पर रोक लगा दी गई।

निर्भया गैंगरेप मामले में सबसे पहले ट्रायल कोर्ट ने 10 सितंबर 2013 को 4 दोषियों को फांसी की सजा सुनाई थी, एक दोषी राम सिंह ने इससे पहले ही जेल में खुदकुशी कर ली थी और एक दोषी नाबालिक था जिसे 3 साल की सजा हुई थी। इसके बाद 13 मार्च 2014 को भी दिल्ली उच्च न्यायालय ने चारों दोषियों की फांसी की सजा को बरकरार रखा था। 9 जुलाई 2018 को सुप्रीम कोर्ट ने 3 दोषियों की पुनर्विचार याचिका को खारिज किया था और नवंबर 2019 में एक दोषी अक्षय की दया याचिका को खारिज कर दिया गया था। 

Latest India News