A
Hindi News भारत राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने 6 पनडुब्बियों के निर्माण की परियोजना को दी मंजूरी, 40 हजार करोड़ की लागत

रक्षा मंत्रालय ने 6 पनडुब्बियों के निर्माण की परियोजना को दी मंजूरी, 40 हजार करोड़ की लागत

एक बड़े फैसले में, रक्षा मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को भारतीय नौसेना के लिए 40 हजार करोड़ रुपये की लागत से छह पनडुब्बियों के स्वदेश में निर्माण को मंजूरी दी। 

Representational Image- India TV Hindi Representational Image

नयी दिल्ली: एक बड़े फैसले में, रक्षा मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को भारतीय नौसेना के लिए 40 हजार करोड़ रुपये की लागत से छह पनडुब्बियों के स्वदेश में निर्माण को मंजूरी दी। अधिकारियों ने कहा कि यह फैसला खरीद मामलों पर निर्णय करने की रक्षा मंत्रालय की सर्वोच्च संस्था रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) की बैठक में किया गया। 

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाली डीएसी ने थलसेना के लिए करीब पांच हजार मिलान टैंक रोधी मिसाइलों की खरीद को भी मंजूरी दी। अधिकारियों ने कहा कि परियोजना रणनीतिक साझेदारी मॉडल के तहत पूरी की जाएगी जो विदेशी रक्षा निर्माताओं के साथ मिलकर भारत में चुनिंदा सैन्य प्लेटफॉर्म बनाने के लिए निजी फर्म को जिम्मेदारी देने की व्यवस्था करता है। 

रणनीतिक साझेदारी मॉडल के तहत लागू होने वाली यह दूसरी परियोजना होगी। नये मॉडल के तहत लागू होने के लिए सरकार की मंजूरी वाली पहली परियोजना 21 हजार करोड़ रुपये की लागत से नौसेना के लिए 111 हेलीकाप्टर की खरीद की थी। 

Latest India News