A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली में कोरोना के इलाज में बिस्तरों की कमी पर स्वास्थ्य मंत्री ने दिया बयान, मानी ये बात

दिल्ली में कोरोना के इलाज में बिस्तरों की कमी पर स्वास्थ्य मंत्री ने दिया बयान, मानी ये बात

दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच कुछ दिनों से राजधानी के अस्पतालों में कोविड 19 के इलाज के लिए बिस्तरों की कमी की बातें सामने आ रही थीं।

<p>Coronavirus cases in Delhi</p>- India TV Hindi Image Source : AP Coronavirus cases in Delhi

दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच कुछ दिनों से राजधानी के अस्पतालों में कोविड 19 के इलाज के लिए बिस्तरों की कमी की बातें सामने आ रही थीं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बिस्तरों की कमी की खबरों का आज खंडन करते हुए कहा कि दिल्ली में अभी भी 5000 बिस्तर उपलब्ध हैं। हालांकि उन्होंने माना कि अस्पतालों की ओर से डेटा देने में गड़बड़ी हो रही है। इसे एप पर ठीक किया जा रहा है। उन्होंने इस बात से भी इंकार किया कि दिल्ली के कई निजी अस्पताल मरीजों को भर्ती करने से मना कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि पिछले 3 दिनों में दिल्ली के अस्पतालों में 1000 लोग भर्ती हुए हैं। यदि बिस्तर न होते तो इतने लोग कैसे भर्ती हो पाते । 

जैन ने बताया कि कुछ भ्रामक रिपोर्टें हैं कि दिल्ली में #COVID19 रोगियों के लिए बिस्तरों की कमी है क्योंकि कुछ निजी अस्पताल प्रवेश से इनकार कर रहे हैं। सच यह है कि दिल्ली में इस समय बेड की बिल्कुल कमी नहीं है। कुछ अस्पताल समय पर दिल्ली कोरोना ऐप पर डेटा अपडेट नहीं कर रहे हैं या मरीजों को कॉल करने पर वास्तविक डेटा को गलत तरीके से पेश नहीं कर रहे हैं। मरीजों को अस्पतालों पर डेटा नहीं मिल रहा था, जिसे दिल्ली कोरोना ऐप की मदद से ठीक करने की कोशिश की जा रही है।

कोरोना के मामले में दिल्ली ने मुंबई को छोड़ा पीछे

कोरोना संक्रमण के मामले में मुंबई काफी अरसे से देश का सबसे प्रभावित शहर रहा है। लेकिन दिल्ली धीरे धीरे ये अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम करता जा रहा है। शुक्रवार को एक बार फिर दिल्ली में मुंबई से ज्यादा मामले सामने आए हैं। मुंबई में आज जहां पिछले 24 घंटों में 1150 मामले सामने आए वहीं दिल्ली में यह आंकड़ा 1330 था। इन्हें मिलाकर दिल्ली में अब कोरोना के मामले बढ़कर 26334 हो गए हैं। वहीं मुंबई में 45854 मामले हैं। मौत के मामले में मुंबई दिल्ली से काफी आगे हैं। दिल्ली में जहां अब तक 708 लोगों की मौत हुई है वहीं मुंबई में अब तक 1518 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी ताजा जानकारी के अनुसार दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या 26334 पहुच गई है। बीते 24 घंटे में राजधानी में 1330 नए केस सामने आए हैं। वही एक दिन में कोरोना की वजह से 25 लोगों की मौत हुई है। जबकि आज दिल्ली में कोरोना की वजह से हुई मौत के आंकड़े में 58 का इजाफा हुआ है। दिल्ली में कोरोना के कारण आजतक 708 लोगों की मौत हो चुकी है। अच्छी बात यह है कि दिल्ली में अब तक 18797 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। 

Latest India News