A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भारत और अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता जारी, रक्षा और विदेश से जुड़े मामलों पर मंथन

भारत और अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता जारी, रक्षा और विदेश से जुड़े मामलों पर मंथन

इस वार्ता में अमेरिका की ओर से अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और अमेरिकी रक्षा सचिव मार्क एस्पर शामिल हैं जबकि भारत की ओर से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश सचिव एस. जशंकर शामिल हैं।

India america- India TV Hindi Image Source : ANI/TWITTER भारत और अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता शुरू, रक्षा और विदेश से जुड़े मामलों पर मंथन

नई दिल्ली: भारत और अमेरिका के बीच 2+2 मंत्री स्तरीय वार्ता हैदराबाद हाऊस में चल रही है। इस वार्ता में अमेरिका की ओर से अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और अमेरिकी रक्षा सचिव मार्क एस्पर शामिल हैं जबकि भारत की ओर से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश सचिव एस. जशंकर शामिल हैं। ताजा जानकारी के मुताबिक हैदराबाद हाऊस में दोनों देशों के बीच यह बैठक चल रही है।

इससे पहले हैदराबाद हाऊस में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और अमेरिकी रक्षा सचिव मार्क एस्पर ने हैदराबाद हाउस में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात की। इस वार्ता में दोनों देशों के रक्षा और विदेश मंत्री आपस में कई विषयों पर चर्चा और मंथन करेंगे। इस दौरान दोनों देशों के बीच सुरक्षा, विदेश नीति से जुड़े कई बड़े मसलों पर मंथन के बाद कुछ फैसला लिया जा सकता है।

वार्ता ऐसे समय पर हो रही है, जब भारत का पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के साथ जारी विवाद जारी है और (अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड) ट्रंप का प्रशासन व्यापार शुल्क और दक्षिण चीन सागर में चीन के आक्रामक सैन्य युद्धाभ्यास को लेकर उससे नाराज चल रहा है। सिंह और जयशंकर ने सोमवार को अपने समकक्षों के साथ अलग-अलग वार्ता भी की थी। सूत्रों ने बताया कि क्षेत्रीय सुरक्षा चुनौतियों पर चर्चा करते हुए दोनों पक्षों ने पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ जारी भारत के विवाद पर भी संक्षिप्त चर्चा की। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि दोनों मंत्रियों ने इस बात पर संतोष जताया कि अमेरिकी मंत्री की यात्रा के दौरान बीईसीए समझौते (बुनियादी आदान-प्रदान और सहयोग समझौता) पर हस्ताक्षर होंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले एस्पर और पोम्पिओ की इस यात्रा के कई मायने हैं। अमेरिका में तीन नवम्बर को राष्ट्रपति चुनाव है। 

हैदराबाद हाऊस में वार्ता से पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने आज नेशनल वॉर मेमोरियल पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

Latest India News