A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली-NCR की वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में रही, आज और गिरावट के आसार

दिल्ली-NCR की वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में रही, आज और गिरावट के आसार

हरियाणा में फरीदाबाद के कुछ स्थानों पर सोमवार को वायु गुणवत्ता “बहुत खराब“ श्रेणी में रही जबकि उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर व गाजियाबाद तथा हरियाणा के गुड़गांव में हवा की गुणवत्ता “खराब“ श्रेणी में दर्ज की गई।

<p>दिल्ली-NCR की वायु...- India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली-NCR की वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में रही, आज और गिरावट के आसार

नोएडा (उप्र): हरियाणा में फरीदाबाद के कुछ स्थानों पर सोमवार को वायु गुणवत्ता “बहुत खराब“ श्रेणी में रही जबकि उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर व गाजियाबाद तथा हरियाणा के गुड़गांव में हवा की गुणवत्ता “खराब“ श्रेणी में दर्ज की गई। ये शहर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आते हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, दिल्ली से सटे चारों जिलों में पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर भी काफी ज्यादा था।

वायु गुणवत्ता शून्य से 50 के बीच ‘अच्छी’, 51 से 100 तक ‘संतोषजनक’, 101 से 200 तक ‘मध्यम’, 201 से 300 तक ‘खराब’, 301 से 400 तक ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ मानी जाती है। सीपीसीबी के रात नौ बजे के आंकड़ों के मुताबिक, वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) फरीदाबाद में कुछ स्थानों पर “बहुत खराब“ था लेकिन व्यापक तौर पर “खराब“ श्रेणी में रहा।

आंकड़ों के अनुसार, गुड़गांव, गाजियाबाद और गौतबुद्धनगर में एक्यआई “खराब“ श्रेणी में रहा। 

Latest India News