A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 4 दिन बाद बुधवार को खुलेंगे दिल्ली-एनसीआर के स्कूल, प्रदूषण की वजह से सरकार ने की थी छुट्टियां

4 दिन बाद बुधवार को खुलेंगे दिल्ली-एनसीआर के स्कूल, प्रदूषण की वजह से सरकार ने की थी छुट्टियां

प्रदूषण के हानिकारक स्तर पर पहुंचने के बाद 4 दिन से बंद दिल्ली-एनसीआर के सभी स्कूल बुधवार से दौबारा खुल रहे है। दीवाली के बाद से प्रदूषण की वजह से दिल्ली गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद के सभी सरकारी एवं निजी स्कूल बंद कर दिए गए थे।

Delhi schools to reopen after 4 days- India TV Hindi Image Source : PTI Delhi schools to reopen after 4 days

नई दिल्ली: प्रदूषण के हानिकारक स्तर पर पहुंचने के बाद 4 दिन से बंद दिल्ली-एनसीआर के सभी स्कूल बुधवार से दौबारा खुल रहे है। दीवाली के बाद से प्रदूषण की वजह से दिल्ली गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद के सभी सरकारी एवं निजी स्कूल बंद कर दिए गए थे। हालांकि प्रदूषण के स्तर में कमी आई है लेकिन अभी भी कई इलाकों में प्रदूषण का स्तर अभी भी चिंताजनक बना हुआ है।

आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को शाम 6 बजे तक नोएडा के सेक्टर 62 इलाके में वायु गुणवत्ता सूचकांक 158, गाजियाबाद के वसुंधरा इलाके में 170, गुरुग्राम के एनआईएसई इलाके में 155, फरीदाबाद के सेक्टर 16ए इलाके में 122 रहा। सभी शहरों में यह ‘मध्यम’ श्रेणी में है।

वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 0-50 के बीच ‘अच्छा’, 51-100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101-200 के बीच ‘मध्यम’, 201-300 के बीच ‘खराब’, 301-400 के बीच ‘अत्यंत खराब’, 401-500 के बीच ‘गंभीर’ और 500 के पार ‘बेहद गंभीर’ माना जाता है।

मौसम का पूर्वानुमान बताने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वैदर के महेश पलावत के अनुसार दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में छह और सात नवंबर को बारिश के आसार हैं। उन्होंने बताया था कि पश्चिमी विक्षोभ से हवा की रफ्तार और भी बढ़ेगी। 

Latest India News