A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली में कोहरे के कारण 90 से अधिक विमानों की उड़ान सेवाएं प्रभावित

दिल्ली में कोहरे के कारण 90 से अधिक विमानों की उड़ान सेवाएं प्रभावित

हवाईअड्डे के एक अधिकारी के अनुसार 150 से अधिक उड़ानों में देरी हुई और करीब 50 उड़ानें मार्ग बदलकर अन्य हवाईअड्डों की तरफ भेजी गयीं...

fog- India TV Hindi fog

नई दिल्ली: इस सीजन के सबसे घने कोहरे के चलते दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर दृश्यता घटकर 50 मीटर तक आ जाने के कारण आज 200 से अधिक विमानों की उड़ान सेवाएं प्रभावित हुईं। उनमें कुछ में देरी हुई, कुछ के मार्ग बदल दिए गए जबकि कुछ रद्द कर दी गयीं।

हवाईअड्डे के एक अधिकारी के अनुसार 150 से अधिक उड़ानों में देरी हुई और करीब 50 उड़ानें मार्ग बदलकर अन्य हवाईअड्डों की तरफ भेजी गयीं। करीब 20 उड़ानें रद्द कर दी गयीं। सुबह साढ़े सात बजे से 11 बजकर पांच मिनट तक कोई भी विमान उड़ान नहीं भर सका। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से विमानों के उड़ान भरने के लिए 125 मीटर दृश्यता की आवश्यकता होती है।

वैसे दिल्ली हवाईअड्डे पर कम दृश्यता में भी विमानों के उतरने के लिए आधुनिक प्रौद्योगिकी उपलब्ध है, जिसकी मदद से 25-50 मीटर दृश्यता में उतरने में सक्षम विमान यहां पहुंच सकता है। सूत्रों ने बताया कि करीब 50 उड़ाने समीप के हवाई अड्डों पर भेजी गईं क्योंकि कई पायलट इस प्रौद्योगिकी में प्रशिक्षित नहीं हैं।

दिल्ली क्षेत्र एवं आईजीआई हवाईअड्डे के लिए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के निदेशक आरके जेनामनी ने कहा, ‘‘सुबह साढ़े पांच बजे रनवे पर दृश्यता 50-75 मीटर के बीच थी। इस साल कोहरे की यह अब तक की सबसे खराब स्थिति अनुभव की गई है।’’

विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि यह इस सीजन का सबसे घना कोहरा था। हालांकि दिन में दृश्यता सुधरकर 2000 मीटर तक चली गई और परिचालन सामान्य हो गया लेकिन सुबह हुई परेशानी के चलते दिनभर विमानों में देरी और 6 घंटे तक इंतजार देखने को मिला।

Latest India News