A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के 5 अधिकारियों को मिला स्पेशल ऑपेरशन अवार्ड 2019

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के 5 अधिकारियों को मिला स्पेशल ऑपेरशन अवार्ड 2019

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद कुशवाह, एसीपी अत्तर सिंह, इंस्पेक्टर शिव कुमार, राजेश शर्मा ASI और आदेश कुमार को साल 2019 का स्पेशल ऑपेरशन अवार्ड दिया गया है।

Special Operation Medal 2019 Winners- India TV Hindi Special Operation Medal 2019 Winners

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद कुशवाह, एसीपी अत्तर सिंह, इंस्पेक्टर शिव कुमार, राजेश शर्मा ASI और आदेश कुमार को साल 2019 का स्पेशल ऑपेरशन अवार्ड दिया गया है। गृह मंत्रालय की तरफ से ये अवार्ड हर राज्य की पुलिस को किसी विशेष ऑपेरशन करने के लिए दिया जाता है। इस बार दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 20 जनवरी 2019 को जैश के दो आतंकी को दिल्ली और जम्मू कश्मीर से हैंड ग्रेनेड के साथ गिरफ्तार किया था।

इसके अलावा आज दिल्ली पुलिस को नया मुख्यालय मिल गया। अमित शाह ने लुटियंस जोन में स्थित 17 मंजिला इमारत का उद्घाटन किया। दिल्ली पुलिस को 44 साल बाद नया मुख्यालय मिला है। इससे पहले दिल्ली पुलिस का मुख्यालय आयकर कार्यालय (आईटीओ) क्षेत्र में पीडब्ल्यूडी बिल्डिंग में था। 

अधिकारियों के अनुसार दिल्ली पुलिस का पहला मुख्यालय अंग्रेजों के शासकाल में 1912 में कश्मीरी गेट पर बना था। आजादी के बाद, 1970 के दशक में मुख्यालय पीडब्ल्यूडी बिल्डिंग में स्थानांतरित किया गया। उन्होंने बताया कि मुख्यालय कश्मीरी गेट से 1975-76 में आईटीओ क्षेत्र में स्थानांतरित किया गया था। 

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि अत्याधुनिक इमारत निजी-सार्वजनिक भागीदारी मॉडल पर विकसित की गई है और यह भूकंप प्रतिरोधी है। इसमें एक सभागार है और इसमें एक पुलिस संग्रहालय भी होगा। अधिकारियों ने कहा कि इमारत में 1,000 कारों की पार्किंग क्षमता होगी और इसमें कई आवासीय फ्लैट भी बनाए गए हैं। 

Latest India News