A
Hindi News भारत राष्ट्रीय धुंध हटाने के लिए दिल्ली में चली 'तोप'

धुंध हटाने के लिए दिल्ली में चली 'तोप'

अगर आनंद विहार की हवा में एंटी स्मॉग गन का ट्रायल अगर सफल होता है तो दिल्ली सरकार को राजधानी में प्रदूषण से निपटने के लिए एक बड़ा औजार मिल जाएगा। स्मॉग से निपटने के लिए सरकार ने कई योजनाओं की घोषणा की थी, जिसमें ऑड-ईवन, अधिकांश वाणिज्यिक ट्रकों पर प्

anti-smog-gun- India TV Hindi anti-smog-gun

नई दिल्ली: दिल्ली में धुंध से अब तोप निपटेगा। जी हां, दिल्ली में अक्सर छाने वाली धुंध को एंटी स्मोग गन से निजात दिलाने की तैयारी चल रही है। आज दिल्ली के आनंद विहार ISBT में एंटी स्मोग गन का ट्रायल किया गया। इस दौरान इस तोप से काफी दूर तक पानी की बौछार की गई। पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन के साथ उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने दिल्ली सचिवालय पर इस गन का ट्रायल सोमवार को किया था। हालांकि इसकी उपयोगिता को समझने के लिए अभी और ट्रायल लिए जाने का विचार है। इस एक मशीन की कीमत करीब 20 लाख है।

अगर आनंद विहार की हवा में एंटी स्मॉग गन का ट्रायल अगर सफल होता है तो दिल्ली सरकार को राजधानी में प्रदूषण से निपटने के लिए एक बड़ा औजार मिल जाएगा। स्मॉग से निपटने के लिए सरकार ने कई योजनाओं की घोषणा की थी, जिसमें ऑड-ईवन, अधिकांश वाणिज्यिक ट्रकों पर प्रतिबंध, निर्माण गतिविधियों को रोकना और कार पार्किंग शुल्क में चार गुना बढ़ोतरी शामिल थी।

क्या होता है एंटी-स्मॉग गन?

एंटी स्मॉग गन एक ऐसा विशाल डिवाइस है, जो एक बड़े व्हीकल पर एक वॉटर टैंक से जु़ड़ा होता है। ये डिवाइस हवा में 50 मीटर ऊपर तक पानी की बौछार छोड़ सकता है। पानी के कण प्रदूषण के कणों से चिपक जाते हैं और पानी के साथ नीचे आ जाते हैं। इस डिवाइस की कीमत 20 लाख के आस-पास है। स्मॉग से बचने के लिए चीन भी यह तरीका अपना चुका है। इससे प्रदूषण दो दिन में 20 फीसदी तक कम हो गया था। बीजिंग ने ये कदम अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दौरे को लेकर उठाया था।

Latest India News