Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘अत्यंत खराब’, ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंचने की आशंका: सफर

दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘अत्यंत खराब’, ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंचने की आशंका: सफर

वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान व अनुसंधान प्रणाली (सफर) के अनुसार, वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बुधवार को 341 पर था जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है।

दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘अत्यंत खराब’, ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंचने की आशंका: सफर- India TV Hindi दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘अत्यंत खराब’, ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंचने की आशंका: सफर

नयी दिल्ली: दिल्ली की वायु गुणवत्ता उत्तर पश्चिम भारत में धूल भरी आंधी चलने के कारण बुधवार को ‘बहुत खराब’ हो गई और इसके और अधिक खराब होकर गंभीर श्रेणी में पहुंचने की आशंका है। सरकार द्वारा संचालित सफर ने यह जानकारी दी।

वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान व अनुसंधान प्रणाली (सफर) के अनुसार, वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बुधवार को 341 पर था जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है।

0 और 50 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी का माना जाता है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में एक्यूआई 339 दर्ज किया गया। सफर के एक वैज्ञानिक गुफ्रान बेग ने कहा कि दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तर गुजरात समेत समूचे उत्तर-पश्चिमी भारत में आज रात से धूल भरी आंधी चलेगी।

उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली अब धूल भरी आंधी की चपेट में है और आज और कल वायु की गुणवत्ता में गिरावट की आशंका है। आज देर रात वायु गुणवता गंभीर श्रेणी में पहुंचने की आशंका है और 10 मई तक यह स्थिति जारी रहेगी।’’

Latest India News