A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली में 42 डिग्री के करीब पहुंचा पारा, राजस्थान में 43 डिग्री के पार

दिल्ली में 42 डिग्री के करीब पहुंचा पारा, राजस्थान में 43 डिग्री के पार

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को दिन में राजस्थान के चुरु में अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा राजस्थान के बाड़मेर में तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 41.9 डिग्री, बीकानेर में 41.7 डिग्री और जैसलमेर में 41.6 डिग्री सेलसियस दर्ज किया गया।

<p>दिल्ली में मंगलवार...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV दिल्ली में मंगलवार को तापमान 42 डिग्री के करीब पहुंच गया है

नई दिल्ली। अभी मार्च खत्म भी नहीं हुआ है और देश की राजधानी दिल्ली में आसमान से आग बरसना शुरू हो गई है। दिल्ली में मंगलवार को कई जगहों पर तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच गया, नजफगढ़ में तो तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार नजफगढ़ में मंगलवार को दिन में अधिकतम तापमान 41.8 सेल्सियस दर्ज किया गया है। इतना ही नहीं मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को दिन में दिल्ली के नरेला का तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस, आयानगर में 40.6 डिग्री सेल्सियस और सफदरजंग में 40.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। 

सोमवार को अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था, जो 31 मार्च 1945 के बाद से मार्च में सबसे अधिक तापमान था और सामान्य से आठ डिग्री अधिक था। यानि सोमवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान का 76 वर्षों का रिकॉर्ड टूटा है। 

सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि उत्तर और पश्चिम भारत में कई जगहों पर आसमान से आग बरस रही है। राजस्थान में तो पारा 43 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को दिन में राजस्थान के चुरु में अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा राजस्थान के बाड़मेर में तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 41.9 डिग्री, बीकानेर में 41.7 डिग्री और जैसलमेर में 41.6 डिग्री सेलसियस दर्ज किया गया। 

मार्च की शुरुआत में मौसम विभाग ने पूरे देश के लिए मौसम का जो अनुमान जारी किया था उसके अनुसार इस साल मार्च से मई के दौरान उत्तर, उत्तर-पश्चिम और उत्तर-पूर्व भारत में अधिकतर जगहों में तापमान सामान्य से अधिक रहने का अनुमान लगाया गया था। मौसम विभाग अगले महीने मानसून का पहला अनुमान जारी करेगा।

Latest India News