A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Weather update: पहाड़ों पर बर्फबारी से बदले मौसम के तेवर, दिल्ली सहित कई शहरों में बारिश से बढ़ी ठंड

Weather update: पहाड़ों पर बर्फबारी से बदले मौसम के तेवर, दिल्ली सहित कई शहरों में बारिश से बढ़ी ठंड

दिसंबर के पहले 10 दिनों में बढ़ते तापमान पर अचानक पिछले दो दिनों से ब्रेक लग गया है। हिमाचल और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है। वहीं इसके चलते मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है।

<p>Delhi Rains</p>- India TV Hindi Image Source : AP Delhi Rains

नई दिल्ली। दिसंबर के पहले 10 दिनों में बढ़ते तापमान पर अचानक पिछले दो दिनों से ब्रेक लग गया है। हिमाचल और उत्‍तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है। वहीं इसके चलते मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है। इस मौसमी बदलाव के चलते उत्‍तर भारत में अचानक ठंड बढ़ गई है। शनिवार सुबह दिल्‍ली सहित यूपी और हरियाणा के शहरों में बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक यूपी, राजस्‍थान  और हरियाणा में आज मध्‍यम बारिश की संभावना है। जिससे इन इलाकों में पारा तेजी से गिरा है। इसके अलावा मध्‍य एवं पश्चिम भारत में  महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के कई स्थानों पर हल्की बारिश हो रही है। 

दिल्ली और उत्तरप्रदेश के कई इलाकों में हल्की बारिश के आसार हैं। इसके बाद 13 दिसंबर से कोहरा छाया रहेगा। 13 दिसंबर को हल्के से मध्यम दर्जे का कोहरा रहेगा, तो वहीं 14 व 15 दिसंबर को घना कोहरा छा सकता है। 14 दिसंबर से ठंडी हवाएं दिल्ली में आने लगेंगी, इससे अधिकतम के साथ न्यूनतम तापमान में भी गिरावट आना शुरू हो जाएगा। 14 से 16 दिसंबर तक दिन में अच्छी खासी ठंड महसूस हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार कई राज्यों में बारिश का यह दौर अगले दो दिन तक जारी रह सकता है। बारिश के चलते राजस्थान में 15 दिसंबर के बाद तापमान में 4 डिग्री की गिरावट आने की संभावना है। वहीं यूपी, बिहार में भी ठंड के साथ लोगों का सामना घने कोहरे से होगा। इन राज्‍यों में भी 15-16 दिसंबर को बारिश के आसार हैं। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक बिहार में कोहरे से फिलहाल राहत नहीं मिलेगी।

मध्यप्रदेश और महाराष्‍ट्र में भी बारिश 

भारत मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार बारिश का असर उत्‍तर भारत के साथ ही मध्‍यम भारत में भी देखने को मिल सकता है। मध्यप्रदेश के भोपाल, उज्जैन और ग्वालियर संभागों के जिलों में शुक्रवार को हल्की बारिश हुई । यहां भी अगले 24 घंटों में बारिश हो सकती है। वहीं अरब सागर के ऊपर निम्न दबाव क्षेत्र बनने से मुंबई और इसके आसपास के इलाकों में शुक्रवार तड़के हल्की बारिश हुई। बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई। दक्षिणपूर्व अरब सागर और इसके दक्षिण पश्चिम हिस्से में भी निम्म दबाव का क्षेत्र बना है, जिससे बादल छाए तथा आर्द्रता की वजह से क्षेत्र में हल्की बारिश हुई। 

पहाड़ों पर बर्फबारी से तापमान शून्य से नीचे 

उत्‍तर भारत के पहाड़ी राज्‍यों में बर्फबारी से मौसम लगातार शून्‍य से नीचे चला गया है। जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर, काजीकुंड, पहलगाम, कुकरनाग, भद्रवाह आदि क्षेत्रों में रात को हल्की बूंदाबांदी हुई। पहलगाम और गुलमर्ग में तामपान शून्य से नीचे चला गया। वहीं लेह में न्यूनतम तापमान लुढ़क कर -10.0 डिग्री सेल्सियस तक आ गया। उत्तराखंड के केदारनाथ और बदरीनाथ समेत ऊंची चोटियों पर हिमपात हुआ। वहीं, मौसम विभाग ने इसको लेकर यलो अलर्ट भी जारी किया हुआ है। इसके अलावा कहीं-कहीं आकाशीय बिजली भी गिर सकती है। 

Latest India News