A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Weather Report: दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, कश्मीर, हिमाचल प्रदेश के मौसम का हाल

Weather Report: दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, कश्मीर, हिमाचल प्रदेश के मौसम का हाल

दिल्ली, उत्तर प्रदेश पंजाब, हरियाणा और कश्मीर में ठंड का प्रकोप जारी है। कई इलाके घने कोहरे की चपटे में है। वहीं कोहरे की वजह से यातायात पर प्रभावित हो रहा है।

Weather Report: दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, कश्मीर, हिमाचल प्रदेश के मौसम का हाल- India TV Hindi Image Source : PTI Weather Report: दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, कश्मीर, हिमाचल प्रदेश के मौसम का हाल

नई दिल्ली: दिल्ली, उत्तर प्रदेश पंजाब, हरियाणा और कश्मीर में ठंड का प्रकोप जारी है। हिमाचल प्रदेश के कुफरी, भरमौर, केलांग और काल्पा में ताजा बर्फबारी हुई, जबकि राज्य के कुछ अन्य हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। दिल्ली में रविवार को घने कोहरे की चादर छाई रही और दृश्यता कम होकर 100 मीटर हो जाने से यातायात भी प्रभावित हुआ। साथ ही अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री नीचे 15डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। घने कोहरे की वजह से सफदरजंग में दृश्यता घटकर 200 मीटर और पालम में 100 मीटर रह गई। 

आईएमडी के अनुसार बहुत घने कोहरे की स्थिति में दृश्यता 0 से 50 मीटर होती है। घने कोहरे की स्थिति में दृश्यता 51 से 200 मीटर के बीच होती है। मामूली कोहरा होता है तो दृश्यता 201 से 500 मीटर होती है और बहुत कम कोहरा होने पर दृश्यता 501 से 1000 मीटर होती है। 

आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में अगले चार दिन मामूली से लेकर घना कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान है। अधिकारी ने कहा कि मंगलवार तक तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक गिरने का अनुमान है क्योंकि हिमाच्छादित पश्चिमी हिमालय श्रृंखला से मैदानी इलाकों की ओर बर्फीली हवाएं चलनी शुरू हो गई हैं। 

कुफरी, भरमौर, कल्पा, केलांग में ताजा बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश में रविवार को कुफरी, भरमौर, केलांग और काल्पा में ताजा बर्फबारी हुई, जबकि राज्य के कुछ अन्य हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। यह जानकारी यहां मौसम विभाग कार्यालय ने दी। शिमला के मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि 24 घंटे की अवधि में केलांग में 15 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई, वहीं काल्पा में 4.6 सेमी और कुफरी में 2 सेमी बर्फबारी हुई। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, कांगड़ा में 25.4 मिलीमीटर वर्षा, चंबा में 20 मिमी, पालमपुर में 17 मिमी, धर्मशाला में 14.8 मिमी, मनाली में 10 मिमी, ऊना में 3.2 मिमी और शिमला में 1.7 मिमी बारिश हुई। 

उत्तर प्रदेश के मौसम का हाल

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाके इस वक्त जबरदस्त गलन और ठिठुरन भरी सर्दी की चपेट में हैं और ठंड से हाल-फिलहाल राहत की कोई उम्मीद भी नहीं है। आंचलिक मौसम केंद्र के निदेशक जे.पी.गुप्ता ने बताया कि पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के बाद वहां से आ रही बर्फीली हवा से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों की फिजा में गलन घुल रही है। उत्तर प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में भी इसका असर देखा जा रहा है। इन दिनों कई इलाकों में धूप नहीं निकलने से ठिठुरन और बढ़ गई है। उन्होंने बताया कि अभी ऐसी ठंड से जल्द राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। अगले 24 घंटों के दौरान भी गलन भरी सर्दी पड़ने का अनुमान है। राज्य के पश्चिमी हिस्सों में कुछ स्थानों पर शीतलहर चल सकती है। वहीं, पूर्वी इलाकों में कुछ जगहों पर शीतलहर के और प्रचंड रूप लेने की संभावना है।

कश्मीर के मौसम का हाल

कश्मीर में बर्फबारी होने के बाद रविवार को ज्यादातर स्थानों पर न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई लेकिन सुबह बादल छंटने से धूप खिली। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। मौसम विभाग के कार्यालय के अनुसार रविवार को मौसम में और सुधार होने की आशा है और महीने के अंत तक यह शुष्क बना रहेगा। अधिकारियों ने कहा कि श्रीनगर और काजीगुंड को छोड़कर कश्मीर घाटी में शनिवार रात को तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

 उन्होंने कहा कि रात में घाटी के ज्यादातर स्थानों पर बेहद कम बर्फबारी दर्ज की गई। कश्मीर में इस समय 40 दिन तक चलने वाले ‘चिल्लई कलां’ का प्रकोप जारी है। कड़ाके की ठंड में इस दौरान शीतलहर चलने के साथ जलाशय और जल आपूर्ति की पाइपलाइन इत्यादि जम गए हैं। 

पंजाब और हरियाणा के मौसम का हाल

पंजाब और हरियाणा में रविवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया और दोनों राज्यों में ज्यादातर स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा जिससे दृश्यता कम रही। मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों के अनुसार चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब के अमृसतर में न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि लुधियाना और पटियाला में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

पठानकोट में 8.1 डिग्री सेल्सियस, आदमपुर में 8.9 डिग्री सेल्सियस, हलवाड़ा में 8.1 डिग्री सेल्सियस, फरीदकोट में सात डिग्री सेल्सियस और गुरदासपुर में आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इन सभी स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहा। हरियाणा के अंबाला में 9.9 डिग्री सेल्सियस, हिसार में 7.4 डिग्री सेल्सियस, करनाल में नौ डिग्री सेल्सियस, नारनौल में आठ डिग्री सेल्सियस, रोहतक में 10.4 डिग्री सेल्सियस, भिवानी में 9.2 डिग्री सेल्सियस और सिरसा में 7.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

Latest India News