A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दंगों पर केजरीवाल सरकार का मरहम, मुआवजे सहित की कईं घोषणाएं

दंगों पर केजरीवाल सरकार का मरहम, मुआवजे सहित की कईं घोषणाएं

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हिंसा में रिक्शा अगर जल गया है तो 25 हजार रुपए मुआवजा, ई रिक्शा के लिए 50 हजार रुपए का मुआवजा, किसी का घर अगर पूरी तरह जल गया है और किराएदार था तो 1 लाख रुपए किराएदार के लिए और 4 लाख रुपए मकान मालिक को दिया जाएगा।

Arvind Kejriwal- India TV Hindi Image Source : PTI (FILE) File Photo

नई दिल्ली। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने हिंसा प्रभावितों के लिए मुआवजे सहित कई घोषणाएं की हैं।  उन्होंने एक प्रेस वार्ता में बताया कि फरिश्ते स्कीम को दंगा प्रभावित लोगों के लिए लागू कर दिया गया है। शाम को ऑर्डर जारी हो जाएंगे और दंगा में हुए घायल लोगों का प्राइवेट अस्पतालों में फ्री इलाज  होगा। उन्होंने कहा कि कर्फ्यू वाले क्षेत्रों में पता चला है कि दिक्कत आ रही है, वहां दिल्ली सरकार ने आज से खाना पहुंचाने का इंतजाम शुरू कर दिया है। इसके लिए एनजीओ आरडब्ल्यूए स्थानीय नेताओं की मदद ली जा रही है।

उन्होंने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों के एसडीएम की संख्या को 6 से बढ़ाकर 18 एसडीएम की जा रही है ताकि राहत कार्यों में तेजी लाई जा सके। 4 नाइट मेजिस्ट्रेट की नियुक्ति की जा रही है, जिनकी मौत हुई है, उनमें हर परिवार को 10-10 लाख का मुआवजा दिया जाएगा। 1 लाख रुपए तुरंत प्रभाव से और 9 लाख रुपए दस्तावेजों की जांच के बाद।  

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हिंसा में रिक्शा अगर जल गया है तो 25 हजार रुपए मुआवजा, ई रिक्शा के लिए 50 हजार रुपए का मुआवजा, किसी का घर अगर पूरी तरह जल गया है और किराएदार था तो 1 लाख रुपए किराएदार के लिए और 4 लाख रुपए मकान मालिक को दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कमर्शियल दुकान अगर किसी की जल जाती है और वह अगर अन इंश्योर्ड है तो 5 लाख रुपए दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिनके घर पूरी तरह जल गए और उनको तुरंत राहत की जरूरत है तो उन्हें 25 हजार रुपए तुरंत दिए जाएंगे।

Latest India News