A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली दंगे के पीछे थी बड़ी साजिश? बड़ी-बड़ी गुलेलें दे रही हैं गवाही

दिल्ली दंगे के पीछे थी बड़ी साजिश? बड़ी-बड़ी गुलेलें दे रही हैं गवाही

दिल्ली के शिव विहार इलाके में एक स्कूल की छत पर बहुत बड़ी गुलेल मिली है। इस गुलेल के जरिए छत से पेट्रोल बम और बड़े-बड़े पत्थर बरसाए गए। छत पर लोहे के स्टैंड में ये गुलेल फिट की गई थी।

Delhi Riots- India TV Hindi Image Source : INDIA TV दिल्ली दंगे में इस्तेमाल की गई गुलेल!

नई दिल्ली। दिल्ली दंगे में 'गुलेल वाली साजिश' का बड़ा खुलासा हुआ है। दिल्ली के शिव विहार इलाके में एक स्कूल की छत पर बहुत बड़ी गुलेल मिली है। इस गुलेल के जरिए छत से पेट्रोल बम और बड़े-बड़े पत्थर बरसाए गए। छत पर लोहे के स्टैंड में ये गुलेल फिट की गई थी। यह गुलेल हिंसा भड़कने के बाद तैयार नहीं हुई बल्कि कई दिन पहले पूरी प्लानिंग के साथ दंगे के मास्टरमाइंड ने लोहे के एंगल को वेल्डिंग करके गुलेल बनाई, फिर उसे स्कूल की छत पर फिट कराया ताकि ज्यादा से ज्यादा आगजनी की जा सके। 

इंडिया टीवी की टीम जब शिव विहार के स्कूल की छत पर पहुंची तो पता चला कि वहां जो पत्थर पड़े थे उन्हें हाल ही में तोड़ा गया था। छत पर पेट्रोल बम, पेट्रोल और एसिड भी मिला। जिसे देखकर यह साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि दंगाई पूरी प्लानिंग के साथ यहां आए थे और गुलेल के जरिए आसपास रहने वाले लोगों के ऊपर पेट्रोल बम और पत्थर फेंके।

ऐसा नहीं है कि दंगाइयों ने सिर्फ स्कूल की छत से ही गुलेल का इस्तेमाल किया। सिर्फ स्कूल की छत पर ही नहीं बल्कि दंगाइयों ने शिव विहार इलाके में एक रिक्शे में भी लोहे के एंगल की वेल्डिंग करके पोर्टेबल गुलेल तैयार की थी, जिसे कहीं भी ले जाया जा सकता है। शिव विहार तिराहे के पास एक गुलेल मिली है। इस गुलेल को रिक्शा में फिट किया गया था, ताकि इसे ईधर-उधर ले जाया जा सके। इस रिक्शे में भी पेट्रोल बम, ईट-पत्थर मिले। 

देखिए वीडियो

 

Latest India News