A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली के जिस होटल में रुकेंगे ट्रंप, वहां रहेगी थ्री टियर सिक्योरिटी, हो जाएगा अभेद किले में तब्दील

दिल्ली के जिस होटल में रुकेंगे ट्रंप, वहां रहेगी थ्री टियर सिक्योरिटी, हो जाएगा अभेद किले में तब्दील

जिस वक्त ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया यहां होंगे उस समय होटल ITC मौर्या अभेद किले में तब्दील किया जाएगा। होटल में थ्री टियर सिक्योरिटी का इंतेजाम किया जाएगा।

Donald Trump- India TV Hindi Image Source : AP (FILE) American President Donald Trump

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो दिवसीय दौरे पर भारत आने वाले हैं। ट्रंप के दौरे का आगाज गुजरात के अहमदाबाद से होगा। अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में शिरकत करने के बाद ट्रंप ताजमहल का दीदार करने के लिए आगरा जाएंगे। आगरा के बाद वो राजधानी नई दिल्ली पहुंचेंगे। राजधानी नई दिल्ली में विश्व के सबसे शक्तिशाली राष्ट्रपति ट्रंप और अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप ITC मौर्य होटल में ठहरेंगे।

जिस वक्त ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया यहां होंगे उस समय होटल ITC मौर्या अभेद किले में तब्दील किया जाएगा। होटल में थ्री टियर सिक्योरिटी का इंतेजाम किया जाएगा। 438 कमरों वाले इस होटल में ट्रंप और उनकी पत्नी किस रूम और किस फ्लोर पर रहेंगे, सुरक्षा लिहाज से इस बात का अभी तक खुलासा नहीं किया गया है। हालांकि, ट्रंप की सिक्योरिटी की समीक्षा के लिए यूएस की सीक्रेट सर्विस के ऑफिशियल दिल्ली पहुंच चुके हैं, जो दिल्ली पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के संपर्क में है।

जिस वक्त ट्रम्प दिल्ली में मौजूद होंगे उस दौरान होटल में तीन लेयर सिक्योरिटी होगी। पहली लेयर होटल के हर फ्लोर पर मौजूद होगी, जिनमें सादे कपड़ों में दिल्ली पुलिस की स्पेशल यूनिट और यूएस सीक्रेट सर्विस के अधिकारी शामिल हैं।  खास बात ये है कि जिस फ्लोर पर ट्रंप के रुकने का इंतेजाम होगा, उस फ्लोर पर होटल में ठहरे आम लोगों की आवाजाही पर पूरी तरह रोक होगी। होटल के जो कर्मचारी ट्रंप की खिदमत में होंगे, उनकी भी लिस्ट तैयारी कर ली गयी है।

दूसरी लेयर होटल के लॉन, पूल साइड और कैंपस में अलग-अलग जगह तैनात होगी, जिनमें पैरामिलिट्री फोर्स के साथ दिल्ली पुलिस के ट्रेंड जवान शामिल किए गए हैं।  तीसरी लेयर होटल के हर एंट्री और एग्जिट पॉइंट पर तैनात होगी, जिनमें दिल्ली पुलिस के आर्म्ड जवान और ट्रैफिक कर्मी शामिल हैं।  इसके अलावा होटल की छत पर स्नाइपर्स को तैनात किया जाएगा, साथ ही होटल के सामने रिज एरिया पर भी पैनी निगाह रखेगी सुरक्षा एजेंसिया।

Latest India News