A
Hindi News भारत राष्ट्रीय DRDO ने बनाई नई एंटीबॉडी टेस्टिंग किट DIPCOVAN, सरकार से मिली मंजूरी

DRDO ने बनाई नई एंटीबॉडी टेस्टिंग किट DIPCOVAN, सरकार से मिली मंजूरी

कोरोना की जल्द जांच के लिए DRDO ने एक एंटीबॉडी टेस्ट के लिए एक नई किट तैयार की है। इस किट का नाम DIPCOVAN है। ये किट SARS-CoV-2 वायरस के स्पाइक के साथ-साथ न्यूक्लियोकैप्सिड (S&N) प्रोटीन का भी 97% की उच्च संवेदनशीलता और 99% की विशिष्टता के साथ पता लगा सकता है। 

DRDO launches covid 19 antibody testing kit DIPCOVAN check price list- India TV Hindi Image Source : ANI कोरोना की जल्द जांच के लिए DRDO ने एक एंटीबॉडी टेस्ट के लिए एक नई किट तैयार की है।

नई दिल्ली: कोरोना की जल्द जांच के लिए DRDO ने एक एंटीबॉडी टेस्ट के लिए एक नई किट तैयार की है। इस किट का नाम DIPCOVAN है। ये किट SARS-CoV-2 वायरस के स्पाइक के साथ-साथ न्यूक्लियोकैप्सिड (S&N) प्रोटीन का भी 97% की उच्च संवेदनशीलता और 99% की विशिष्टता के साथ पता लगा सकता है। 

इसे दिल्ली स्थित वैनगार्ड डायग्नोस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से विकसित किया गया है। ये किट पूरी तरह स्वदेशी है और इसे यहीं के वैज्ञानिकों ने विकसित किया है। इसके बाद दिल्ली के विभिन्न COVID अस्पतालों में 1000 से अधिक रोगियों के नमूनों पर व्यापक जांच के बाद इसकी क्षमता सत्यापित की गई।

वेंगार्ड डायग्नोस्टिक्स प्रा. लिमिटेड जून 2021 के पहले सप्ताह के दौरान इसे लॉन्च करेगा। वेंगार्ड डायग्नोस्टिक्स प्रा. लिमिटेड DIPCOVAN के लगभग 100 किट लॉन्च करेगा जिससे लगभग 10,000 परीक्षण किए जा सकेंगे। इसकी कीमत 75 रुपये प्रति टेस्ट होने की उम्मीद है।

बता दें कि इससे पहले बुधवार को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कोवीसेल्फ (CoviSelf) नाम के होम टेस्टिंग किट को भी मंजूरी दी है, जो एक रैपिड एंटीजन टेस्ट (RAT) किट है। इस किट की मदद से लोग घर बैठे खुद ही अपना कोरोना टेस्ट कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें

Latest India News