A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के रोड शो के लिए DRDO की ड्रोन रोधी प्रणाली तैनात होगी

पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के रोड शो के लिए DRDO की ड्रोन रोधी प्रणाली तैनात होगी

डीआरडीओ प्रणाली ड्रोन खतरों का तुरंत पता लगाने, उनकी पहचान करने और उन्हें नष्ट करने के लिए सुसज्जित है। इससे पहले, पुलिस ने कहा था कि रोड शो की सुरक्षा के लिए 25 वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों के नेतृत्व में 10,000 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा।

PM Modi & Trump- India TV Hindi Image Source : FILE Representational Image

अहमदाबाद। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित ड्रोन-रोधी प्रणाली 24 फरवरी को यहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोड शो के लिए की जा रही पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था का हिस्सा होगी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। विशेष पुलिस आयुक्त, अपराध शाखा, अजय तोमर ने कहा कि स्थानीय पुलिस के साथ-साथ रैपिड एक्शन फोर्स, राज्य रिजर्व पुलिस बल, चेतक कमांडो और आतंकवाद निरोधक दस्ते की टीमों को महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वे राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) और विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) जैसी राष्ट्रीय एजेंसियों के साथ मिलकर काम करेंगे।

ट्रंप और पीएम मोदी अहमदाबाद में 22 किमी लंबे रोड शो में शामिल होंगे और शहर के मोटेरा इलाके में नवनिर्मित क्रिकेट स्टेडियम में एक सभा को संबोधित करेंगे। अनुमान है कि करीब 1,10,000 से अधिक लोग "नमस्ते ट्रम्प" नामक कार्यक्रम में भाग लेंगे। तोमर ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हम रोड शो मार्ग को सुरक्षित करने के लिए डीआरडीओ द्वारा विकसित ड्रोन-रोधी प्रणाली का उपयोग करेंगे। जमीन पर पुलिस कर्मियों के अलावा, हम अपने जवानों को सड़क के किनारे के घरों की छतों पर भी तैनात करेंगे।’’ उन्होंने कहा, "रोडशो और मोटेरा के पास के कुछ रास्ते 24 फरवरी को यातायात के लिए बंद रहेंगे।"

डीआरडीओ प्रणाली ड्रोन खतरों का तुरंत पता लगाने, उनकी पहचान करने और उन्हें नष्ट करने के लिए सुसज्जित है। इससे पहले, पुलिस ने कहा था कि रोडशो की सुरक्षा के लिए 25 वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों के नेतृत्व में 10,000 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। तोमर ने कहा कि स्टेडियम के पास के अधिकतर निवासियों को सड़क का उपयोग नहीं करने के लिए कहा गया है जब तक कि यह आवश्यक नहीं हो। लोगों को आपातकालीन स्थिति में कॉलोनियों में और बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि परीक्षा के लिए आने वाले छात्र सोमवार को अपने हॉल टिकट दिखाकर बंद सड़कों का उपयोग कर सकते हैं। तोमर ने कहा कि यह अभी तक ज्ञात नहीं है कि पीएम मोदी और ट्रंप रोडशो के दौरान एक ही कार या अलग-अलग वाहनों में यात्रा करेंगे। 

Latest India News