A
Hindi News भारत राष्ट्रीय जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में 3.6 तीव्रता के भूकंप के झटके, यूरोपीय-भूमध्य भूकंपीय केंद्र ने दी जानकारी

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में 3.6 तीव्रता के भूकंप के झटके, यूरोपीय-भूमध्य भूकंपीय केंद्र ने दी जानकारी

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में मंगलवार रात के समय भूकंप के झटके महसूस किए गए है। ज्यादा विवरण की प्रतीक्षा की जा रही है। यूरोपीय-भूमध्य भूकंपीय केंद्र (EMSC) ने इसकी जानकारी दी है।

Earthquake felt in Srinagar of Jammu and Kashmir- India TV Hindi Image Source : PTI Earthquake felt in Srinagar of Jammu and Kashmir

जम्मू: जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में मंगलवार रात के समय भूकंप के झटके महसूस किए गए। यूरोपीय-भूमध्य भूकंपीय केंद्र (EMSC) ने इसकी जानकारी दी है। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.6 मापी गई है। यह भूकंप के झटके आज रात 9:40 बजे श्रीनगर में महसूस किए गए। हालांकि कई स्थानीय लोगों ने इसे बम धमाका होने की बता भी कही। इसे लेकर वहां स्थानीय लोगों के बीच डर का माहौल भी बन गया। सोशल मीडिया पर भी कई लोगों ने इसपर प्रतिक्रिया दी है। लेकिन यूरोपीय-भूमध्य भूकंपीय केंद्र की जानकारी के बाद यह साफ हो गया है कि यह भूंकप के झटके ही थे।

इससे पहले हाल ही में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने बताया था कि नेशनल सिस्मोलॉजिकल नेटवर्क (एनएसएन) ने देश में एक मार्च से आठ सितंबर तक 413 भूकंप रिकॉर्ड किए हैं। मंत्रालय ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा को बताया कि देश में और आसपास भूकंप का पता लगाने और ऐसी गतिविधियों की खोज के लिए नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (एनसीएस), एनएसएन का प्रबंधन करता है। 

साथ ही मंत्रालय ने बताया ‘‘एनएसएन ने एक मार्च 2020 से आठ सितंबर 2020 तक देश में कुल 413 भूकंप दर्ज किए हैं।’’ मंत्रालय के अनुसार, 413 में से 135 भूकंप की तीव्रता 3.0 या इससे कम थी ओर इतनी कम तीव्रता के भूकंप आम तौर पर महसूस नहीं होते। 

मंत्रालय ने बताया कि कम से कम 153 भूकंप की तीव्रता 3.0 और 3.9 के बीच थी। यह हल्के भूकंप थे जिन्हें लोगों ने महसूस किया लेकिन इससे कोई नुकसान नहीं हुआ। मंत्रालय ने बताया कि कुल 114 भूकंप की तीव्रता 4.0 और 4.9 के बीच थी। इस श्रेणी का भूकंप बहुत बड़े क्षेत्र में महसूस किया जाता है और इससे थोड़ा-बहुत नुकसान होता है। मंत्रालय के अनुसार, केवल 11 भूकंप की तीव्रता 5.0 से 5.7 थी। 

Latest India News