A
Hindi News भारत राष्ट्रीय इस जगह के लोगों के लिए गुड न्यूज! राज्य सरकार देने जा रही है फ्लैट

इस जगह के लोगों के लिए गुड न्यूज! राज्य सरकार देने जा रही है फ्लैट

EWS Flats: खोरी के जो लोग योजना के लिए पात्र पाए जाएंगे उन्हें डबुआ और बापू नगर क्षेत्रों में 30 वर्ग मीटर की बहुमंजिला इमारत में बिजली, पानी और शौचालय की सभी सुविधाओं के साथ एक ईडब्ल्यूएस फ्लैट (EWS flats) प्रदान किया जाएगा। 

EWS Flats Faridabad khori slum dwellers Dabua Colony Bapu Nagar special rehabilitation scheme haryan- India TV Hindi Image Source : HTTPS://TWITTER.COM/PMAYURBAN इस जगह के लोगों के लिए गुड न्यूज! राज्य सरकार देने जा रही है फ्लैट

फरीदाबाद. हरियाणा के फरीदाबाद जिले के खोरी गांव के झुग्गी बस्ती वासियों के लिए गुड न्यूज है। फरीदाबाद नगर निगम की कमीश्नर गरीमा मित्तल ने बताया कि  हरियाणा सरकार ने खोरी के झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वालों के लिए एक विशेष पुनर्वास योजना तैयार की है जिसके तहत उन्हें डबुआ कॉलोनी और बापू नगर क्षेत्र में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के फ्लैट मिलेंगे।

उन्होंने कहा कि फरीदाबाद का खोरी स्लम इलाका पर्यावरण की दृष्टि से ठीक नहीं है। इस मानवीय पहलू को ध्यान में रखते हुए खोरी क्षेत्र के निवासियों के लिए एक पुनर्वास योजना तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि जो लोग इस योजना में शामिल होना चाहते हैं, उनकी वार्षिक पारिवारिक आय 3 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए और परिवार के मुखिया का नाम बड़खल विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूची में 1 जनवरी को दर्ज होना चाहिए।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की मतदाता सूची में शामिल लोगों को योजना में शामिल नहीं किया जाएगा। साथ ही, परिवार के मुखिया के पास 1 जनवरी तक राज्य द्वारा जारी परिवार पहचान पत्र होना चाहिए और परिवार के किसी भी सदस्य के पास दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा जारी बिजली कनेक्शन होना चाहिए।

उन्होंने आगे बताया कि जो लोग योजना के लिए पात्र पाए जाएंगे उन्हें डबुआ और बापू नगर क्षेत्रों में 30 वर्ग मीटर की बहुमंजिला इमारत में बिजली, पानी और शौचालय की सभी सुविधाओं के साथ एक ईडब्ल्यूएस फ्लैट (EWS flats) प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जब तक मकान पूरे नहीं हो जाते, तब तक प्रभावित लोगों को छह महीने के लिए किसी अन्य मकान के किराए के रूप में 2,000 रुपये प्रति माह उपलब्ध कराए जाएंगे। पुनर्वास योजना के तहत एक फ्लैट की कीमत 3,77,500 रुपये है और पैसे का भुगतान मासिक किश्तों में किया जाएगा।

 

Latest India News