A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Exclusive: महबूबा मुफ्ती ने पाकिस्तान को लेकर पीएम संग बैठक में क्या कहा, जानिए गुलाम नबी आजाद से

Exclusive: महबूबा मुफ्ती ने पाकिस्तान को लेकर पीएम संग बैठक में क्या कहा, जानिए गुलाम नबी आजाद से

जम्मू-कश्मीर को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ राजनीतिक नेताओं की बैठक के एक दिन बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने इंडिया टीवी के साथ विशेष बातचीत की।

Exclusive: महबूबा मुफ्ती ने पाकिस्तान को लेकर पीएम संग बैठक में क्या कहा, जानिए गुलाम नबी आजाद से - India TV Hindi Image Source : INDIA TV Exclusive: महबूबा मुफ्ती ने पाकिस्तान को लेकर पीएम संग बैठक में क्या कहा, जानिए गुलाम नबी आजाद से 

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ राजनीतिक नेताओं की बैठक के एक दिन बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने इंडिया टीवी के साथ विशेष बातचीत की। जम्मू-कश्मीर के नेताओं की पीएम के साथ बातचीत की जानकारी देते हुए गुलाम नबी आजाद ने इंडिया टीवी के साथ एक विशेष बातचीत में कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा मीटिंग का कोई एजेंडा नहीं है। आजाद ने कहा कि विपक्षी पार्टियों को अपनी बात रखने का मौका मिला। मीटिंग में विपक्ष के बारे में तीखी बात नहीं की गई। गुलाम नबी आजाद ने बताया कि पीएम ने कहा आप जो चाहे बोल सकते हैं। बैठक को लेकर सरकार का रवैया बहुत अच्छा था। 2005 से लेकर आजतक जो हुआ वो बताया गया। 

बैठक में कांग्रेस की तरफ से पांच बातें रखी गईं। गुलाम नबी आजाद ने कहा कि अनुच्छेद 370 का मामला सुप्रीम कोर्ट में है। अनुच्छेद 370 पर चर्चा नहीं करेंगे। हमें पूर्ण राज्य और विधासभा चुनाव करो। आजाद ने बताया कि मीटिंग में सबने कहा 'जो हुआ वो हुआ।'  कांग्रेस की मीटिंग में 5 बातें रखने पर सहमित बनी थी। जम्मू में आधे से ज्यादा इंडस्ट्रीज बंद हो गई हैं। जम्मू का भी पर्यटन व्यवसाय खत्म हो गया है। जम्मू-कश्मीर को बहुत नुकसान हुआ। कश्मीरी पंडितों को वापस बसाया जाए। कश्मीरी पंडितों को वापस लाना हमारा मकसद है। राजनीति कैदियों को छोड़ देना चाहिए। 

पीएम संग बैठक में महबूबा मुफ्ती के पाकिस्तान का जिक्र करने को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में आजाद ने कहा कि महबूबा मुफ्ती ने अंदर और बाहर अलग-अलग ढंग से पाकिस्तान पर बात की। आजाद ने बताया कि महबूबा ने कहा कि हमारी पाकिस्तान से कोई हमदर्दी नहीं है। पाकिस्तान से शांति का फायदा जम्मू-कश्मीर को मिलता है। मीटिंग में अंदर और बाहर अलग-अलग बातें हुई। मीटिंग के अंदर कोई टकराव वाली बात नहीं हुई। 

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर में भविष्य की रणनीति का खाका तैयार करने के लिए बृहस्पतिवार को केंद्र शासित प्रदेश के 14 नेताओं के साथ एक अहम बैठक की। राजधानी के 7, लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास पर जारी इस बैठक में पूर्ववर्ती राज्य जम्मू कश्मीर के चार पूर्व मुख्यमंत्री और चार पूर्व उपमुख्यमंत्री शामिल हुए। इन नेताओं में नेशनल कॉन्फ्रेंस के संरक्षक फारूक अब्दुल्ला, उनके पुत्र व पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, पूर्व केंद्रीय मंत्री गुलाम नबी आजाद, कांग्रेस नेता व पूर्व उपमुख्यमंत्री तारा चंद, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गुलाम अहमद मीर प्रमुख हैं। 

देखें VIDEO

 

Latest India News