A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Facebook-Instagram ने सरकार के ही पोस्ट को कर दिया डिलीट, चेतावनी मिली तो किया रिस्टोर

Facebook-Instagram ने सरकार के ही पोस्ट को कर दिया डिलीट, चेतावनी मिली तो किया रिस्टोर

फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) ने प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) के सत्यापित खाते से किए गए एक पोस्ट को हटा दिया है। इस पोस्ट में पीआईबी ने COVID-19 टीकाकरण से जुड़ी एक खबर का फैक्ट चेक किया था।

Facebook-Instagram ने सरकार के ही पोस्ट को कर दिया डिलीज, चेतावनी मिली तो किया रिस्टोर- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Facebook-Instagram ने सरकार के ही पोस्ट को कर दिया डिलीज, चेतावनी मिली तो किया रिस्टोर

नई दिल्ली। फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) ने प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) के सत्यापित खाते से किए गए एक पोस्ट को हटा दिया है। इस पोस्ट में पीआईबी ने COVID-19 टीकाकरण से जुड़ी एक खबर का फैक्ट चेक किया था। हालांकि, सरकार की ओर से मिली चेतावनी के बाद Facebook-Instagram ने पोस्ट को रिस्टोर कर दिया।

सूत्रों से पता चला है कि, फेसबुक और इंस्टाग्राम ने ना केवल इस पोस्ट को डिलीट कर दिया, बल्कि पीआईबी अकाउंट को चेतावनी भी जारी की कि अगर दोबारा ऐसी पोस्ट की जाती है तो उसे ब्लॉक कर दिया जाएगा।

बता दें कि, पीआईबी के आधिकारिक अकाउंट द्वारा साझा की गई पोस्ट ने सोशल मीडिया पर प्रसारित एक दावे पर तथ्य की जांच की थी। जिसमें एक फ्रांसीसी नोबेल पुरस्कार विजेता की तस्वीर और कथित बयान के साथ दावा किया गया कि जिन लोगों ने COVID19 का टीका लिया है, वे दो साल में मर जाएंगे। पीआईबी ने इस दावे का फैक्ट चेक किया था और दावे को फर्जी बताया था।

गौरतलब है कि ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म दावा करते हैं कि उन्होंने COVID19 से संबंधित गलत सूचनाओं को खारिज करने के लिए  विशेष रूप से जांचकर्ताओं का एक मजबूत सिस्टम बनाया है। हालांकि, इन सोशल मीडिया संस्थाओं द्वारा तैनात किए गए फैक्ट चेकर्स के बारे में कोई पारदर्शिता नहीं है। इन फैक्ट चेकर्स की तटस्थता को लेकर बढ़ती अनिश्चितता को देखते हुए फेसबुक और इंस्टाग्राम द्वारा प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो के आधिकारिक अकाउंट्स द्वारा किए गए फैक्ट चेक को हटाने के इस कदम से फैक्ट चेकर्स की तटस्थता को लेकर यह पूरी बहस शुरू हुई है। हालांकि, ऐसा लगता है कि भारत सरकार के काफी सीनियर लेवल से किए गए हस्तक्षेप के बाद, फेसबुक और इंस्टाग्राम ने इन पोस्टों को रीस्टोर कर दिया है।

Latest India News