Live TV
GO
Advertisement
Hindi News भारत राष्ट्रीय लोकसभा चुनाव से पहले फेसबुक का...

लोकसभा चुनाव से पहले फेसबुक का बड़ा कदम, कांग्रेस से जुड़े 687 पेज और लिंक हटाए

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक ने भारत में आम चुनाव से पहले बड़ा कदम उठाया है।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 01 Apr 2019, 15:21:22 IST

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक ने भारत में आम चुनाव से पहले बड़ा कदम उठाया है। फेसबुक देश की प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस से जुड़े 600 से अधिक अकाउंट और लिंक वेबसाइट से हटाने जा रही है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार फेसबुक ने कांग्रेस से जुड़े 687 पेज और लिंक हटा रही है। इसके अलावा फेसबुक ने पाकिस्‍तानी सेना के कर्मचारियों के 103 अकाउंट भी बंद किए हैं। 

फेसबुक के अनुसार कांग्रेस पार्टी के इन पेज पर समन्वित अप्रामाणित व्‍यवहार यानि कि झूठी खबरों के कारण बंद किया गया है। फेसबुक ने दुनिया में पहली बार किसी पार्टी के खिलाफ इतना बड़ा कदम उठाया है। फेसबुक के दुनिया में सबसे अधिक भारत में 30 करोड़ यूजर्स हैं। 

फेसबुक ने एक बयान में कहा कि इसकी जांच में पाया गया कि यूजर्स ने नकली अकाउंट का इस्तेमाल किया और अपने कंटेंट का प्रसार करने और एंगेजमेट बढ़ाने के लिए विभिन्न ग्रुप में शामिल हुए। उनके पोस्ट में स्थानीय समाचार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जैसे राजनीतिक विरोधियों की आलोचना शामिल है। 

फेसबुक पर साइबरस्पेस पॉलिसी के प्रमुख नथानिएल ग्लीइकर ने एक बयान में कहा "इस कोशिश के पीछे के लोगों ने अपनी पहचान छिपाने की कोशिश की, हमारी समीक्षा में पाया गया कि यह एक कांग्रेस (भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस) की आईटी सेल से जुड़े व्यक्तियों से जुड़ा था।"

ग्लीइकर ने कहा कि फेसबुक उनके व्यवहार के आधार पर खातों को हटा रहा है, न कि उनके द्वारा पोस्ट की गई सामग्री के आधार पर।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन