A
Hindi News भारत राष्ट्रीय प्रसूता को 3 किलोमीटर तक कंधे पर टांगकर ले गए परिजन, फिर भी दो घंटे बाद मिली एंबुलेंस

प्रसूता को 3 किलोमीटर तक कंधे पर टांगकर ले गए परिजन, फिर भी दो घंटे बाद मिली एंबुलेंस

आए दिन एंबुलेंस के समय पर नहीं पहुंचने या एंबुलेस सुविधा नहीं होने की खबरें आती रहती हैं। अब मध्य प्रदेश के सीहोर जिले से 80 किलोमीटर दूर पगारा गांव से भी कुछ ऐसी ही खबर सामने आई है।

प्रसूता को 3 किलोमीटर तक कंधे पर टांगकर ले गए परिजन- India TV Hindi प्रसूता को 3 किलोमीटर तक कंधे पर टांगकर ले गए परिजन

सीहोर: आए दिन एंबुलेंस के समय पर नहीं पहुंचने या एंबुलेस सुविधा नहीं होने की खबरें आती रहती हैं। अब मध्य प्रदेश के सीहोर जिले से 80 किलोमीटर दूर पगारा गांव से भी कुछ ऐसी ही खबर सामने आई है। दरअसल, यहां गांव तक एंबुलेंस की सुविधा नहीं पहुंच पाने की वजह से एक प्रसूता उषा बाई को कंधे पर टांगकर गांव से 3 किमी दूर पीथापुरा तक ले जाया गया, जहां करीब 2 घंटे इंतजार करने के बाद एंबुलेस पहुंची और फिर उन्हें अस्पताल ले जाया जा सका।

गांववासियों का कहना है कि ‘पीथापुर से लेकर हमारे गांव पगारा तक की पूरी सड़क खराब है। बरसात के दिनों में सड़क पर घुटनों-घुटनों कीचड़ हो जाती है, जिसमें हम गांव के लोग पैदल भी नहीं चल सकते। इससे हमें परेशानी का सामना करना पड़ता है। हमने कई बार ग्राम पंचायत और क्षेत्री विधायक तथा मंत्री सज्जन सिंह वर्मा को भी लिखित में आवेदन दिया है लेकिन अधिकारी और नेता इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।’

गांववासियों ने कहा कि ‘ऐसे में हम आदिवासी बाहुल्य लोग करें भी तो क्या करें।’ प्रसूता को कंधे पर टांगकर एबुलेंस के लिए 3 किलोमीटर ले जाने को लेकर गांववासियों का कहना है कि ‘आए दिन इस प्रकार की घटनाएं घटती रहती हैं। कभी तो कोई गांव में बीमार भी हो जाता है तो उसे भी इसी प्रकार झोली में टांग कर अस्पताल या श्यामपुरा रोड तक पहुंचाया जाता है। उसके बाद ही 108 के द्वारा स्वास्थ्य केंद्र सिद्धि गंज या आष्टा ले जाया जाता है।’

इतना ही नहीं कई बार मरीज को यहां लाने के बाद भी एंबुलेंस के लिए इंतजार करना पड़ता है। प्रसूता के परिजन पीथापुरा ग्राम में प्रसूता को लेकर करीब 2 घंटे तक 108 एंबुलेंस का इंतजार करते रहे और इस दौरान प्रसूता दर्द के तड़पती रही। फिर 2 घंटे के इंतजार के बाद एंबुलेंस वहां पहुंची और प्रसूता उषा बाई को स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचाया जा सका।

Latest India News