A
Hindi News भारत राष्ट्रीय नई दिल्ली से चली स्पेशल ट्रेन, रेल मंत्रालय ने ट्वीट कर कही ये अहम बात

नई दिल्ली से चली स्पेशल ट्रेन, रेल मंत्रालय ने ट्वीट कर कही ये अहम बात

यात्रियों को स्टेशन में पहाड़गंज की तरफ से प्रवेश दिया जा रहा है। किसी भी यात्री को अजमेरी गेट की तरफ से प्रवेश की अनुमति नहीं दी जा रही है।

Latest Railway news:First Special Trains Departs From Delhi Railway Ministry Tweets: नई दिल्ली से चल- India TV Hindi Image Source : AP नई दिल्ली से चली स्पेशल ट्रेन, रेल मंत्रालय ने ट्वीट कर कही ये अहम बात, यात्रियों को स्टेशन में पहाड़गंज की तरफ से प्रवेश दिया जा रहा है

नई दिल्ली. कोरोना वायरस से निपटने के लिए लागू किए लॉकडाउन के कारण लगभग 50 दिन तक यात्री रेल सेवाओं के बंद रहने के बाद आखिरकार राष्ट्रीय राजधानी से कई लोग देश के विभिन्न भागों में अपने गंतव्य स्थलों तक पहुंच पाएंगे। रेलवे ने मंगलवार को चुनिंदा मार्गों पर रेल सेवाओं को बहाल कर दिया। तीन विशेष वातानुकूलित रेलगाड़ियों में से असम के डिब्रूगढ़ जाने वाली रेलगाड़ी शाम चार बजकर 45 मिनट पर जबकि एक अन्य रेलगाड़ी नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के लिये शाम चार बजे रवाना हो गई। 

इस ट्रेन के नई दिल्ली से रवाना होने के बाद रेल मंत्रालय ने एक कविता ट्वीट की। इस कवित के जरिए रेल मंत्रालय ने कहा कि समय की मांग को देखते हुए भारतीय रेल देशवासियों की सेवा में तैयार खड़ी है। 

रेल मंत्रालय का ट्वीट

ना आपातकाल में रुकी थी,
ना युद्धकाल में थमी हूँ !

सावधानी थी समय की माँग, 
उसे पूरा करने में जुटीं हूँ ! 

देशवासियों की सेवा में,
स्टेशन पर तैयार खड़ी हूँ !

मैं भारत की जीवन रेखा,
करने देश की सेवा,
फिर से अपनों को अपनों से मिलाने,
आज फिर से चल पड़ी हूँ !

पहाड़गंज साइड से दिया जा रहा है प्रवेश

 यात्रियों को स्टेशन में पहाड़गंज की तरफ से प्रवेश दिया जा रहा है। किसी भी यात्री को अजमेरी गेट की तरफ से प्रवेश की अनुमति नहीं दी जा रही है। यात्रियों को रेलगाड़ी के रवाना होने से कम से कम डेढ़ घंटे पहले रेलवे स्टेशन पहुंचने को कहा गया है ताकि उनकी स्वास्थ्य जांच की जा सके। रेलवे पुलिस बल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक यात्री की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। प्रवेश द्वार पर सेनिटाइजर मशीन भी लगाई गई है ताकि यात्री स्टेशन परिसर में प्रवेश से पहले अपने हाथों को साफ कर सके। रेलवे ने बताया कि दिल्ली के लिए पांच और रेलगाड़ियां पटना, बेंगलुरु, हावड़ा, मुंबई और अहमदाबाद से रवाना होंगी। 

With inputs from Bhasha

Latest India News