A
Hindi News भारत राष्ट्रीय केरल में तेंदुए को मारकर मांस खाने के आरोप में पांच गिरफ्तार

केरल में तेंदुए को मारकर मांस खाने के आरोप में पांच गिरफ्तार

केरल के इडुक्की जिले में एक तेंदुए को मारकर उसका मांस खाने का सनसनीखेज मामला सामने आया है।

Leopard Meat, Leopard Meat Kerala, Leopard Meat Arrested, Leopard Killed, Leopard Kerala- India TV Hindi Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL केरल के इडुक्की जिले में एक तेंदुए को मारकर उसका मांस खाने का सनसनीखेज मामला सामने आया है।

इडुक्की: केरल के इडुक्की जिले में एक तेंदुए को मारकर उसका मांस खाने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इडुक्की के गांव मंकुलम के रहने वाले 5 ग्रामीणों पर एक तेंदुए को मारकर उसका मांस खाने का आरोप लगा है। बताया जाता है कि तेंदुआ इन गांव वालों फार्म में घुसकर जानवरों को नुकसान पहुंचाता था। वन अधिकारियों ने कहा कि जिले के मंकुलम निवासी पांचों आरोपियों को शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया है। मंकुलम रेंज के वन अधिकारी वीबी उदयसूर्यन ने बताया कि गिरफ्तार लोगों के कब्जे से तेंदुए की खाल, दांत और पंजे बरामद किए गए हैं।

बुधवार की बताई जा रही है घटना
रिपोर्ट्स के मुताबिक, तेंदुए को मारकर इसका मांस खाने की यह घटना बुधवार की बताई जा रही है। आरोपियों ने जाल बिछाकर करीब 6-7 वर्षीय तेंदुए को पकडा था जो कि उनके फार्म में घुस आता था और जानवरों को नुकसान पहुचाता था। आरोपियों के खिलाफ वन्यजीव संरक्षण अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। तेंदुओं को खाल के लिए मारे जाने की घटनाएं कई बार सामने आ चुकी हैं लेकिन मनुष्यों द्वारा उसका मांस खाने की खबर बहुत कम ही देखने को मिलती है।

महाराष्ट्र में भी मिला था तेंदुए का कंकाल
बता दें कि जनवरी की शुरुआत में महाराष्ट्र के गोंदिया जिले में तिल्ली मोहगांव-इंदिरा नगर रोड पर एक तेंदुए और नीलगाय के कंकाल मिले थे। एक अधिकारी ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया था कि तेंदुए का कंकाल कुएं में मिला जबकि नीलगाय का अधजला कंकाल वहीं पास में मिला था। अधिकारी ने बताया था, ‘यह जगह गोरेगांव रेंज के तहत जांबडी वन के पास है। कंकाल तीन दिन पुराने हैं। तेंदुए का पंजा गायब था और लगता है कि अंधविश्वास के चलते किसी ने बिजली का करंट लगाकर उसे मार डाला। हम हरेक पहलू से मामले की जांच कर रहे हैं।’ (भाषा)

Latest India News