A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चारा घोटाला फैसला LIVE: लालू प्रसाद दोषी, पुलिस ने हिरासत में लिया, 3 जनवरी को सजा का ऐलान

चारा घोटाला फैसला LIVE: लालू प्रसाद दोषी, पुलिस ने हिरासत में लिया, 3 जनवरी को सजा का ऐलान

चारा घोटाला मामले में आज रांची की स्पेशल सीबीआई कोर्ट बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया गया है। जगन्नाथ मिश्र बरी हो गए हैं। तीन जनवरी को सजा का ऐलान होगा।

fodder_scam_case_will_lalu_prasad_yadav_be_convicted_or_walk_free? - India TV Hindi Fodder Scam Case: Will Lalu Prasad Yadav be convicted or walk free?

नई दिल्ली: चारा घोटाला मामले में आज रांची की स्पेशल सीबीआई कोर्ट बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया गया है।  वहीं पूर्व  मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्र समेत 7 आरोपी बरी हो गए हैं। तीन जनवरी को सजा का ऐलान होगा। इस मामले में लालू यादव समेत 23 आरोपियों पर सरकारी खजाने से करीब 89 लाख रुपये की अवैध निकासी का आरोप है। सीबीआई स्पेशल कोर्ट के जज शिवपाल सिंह ने जैसे ही लालू प्रसाद को दोषी करार दिया पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया है। अब तीन जनवरी तक सजा सुनाए जाने तक वे न्यायिक हिरासत में रहेंगे। 

लालू यादव ने फैसले से पहले कहा कि कोर्ट रूम में जाकर हमने हाजिरी दे दी है और कोर्ट से उन्हें न्याय मिलने की उम्मीद है। लालू ने भाजपा पर उनके खिलाफ साजिश करने का आरोप भी लगाया। लालू के बेटे तेजस्वी यादव ने भी उम्मीद जताई थी कि आज का फैसला लालू के पक्ष में आएगा।

इससे पहले लालू यादव जब रांची पहुंचे तब वह 2G और आदर्श घोटाला मामले में हाल ही में आए फैसलों से काफी उत्साहित नजर आए। इन फैसलों से उत्साहित लालू यादव ने दावा किया है कि चारा घोटाले में भी ऐसा ही फैसला (उनके पक्ष में) आने वाला है।

लालू प्रसाद का ट्वीट


लाइव अपडेट​

लालू को भ्रष्टाचार की सजा मिली-जेपी नड्डा
फैसले से हम हताश हुए हैं निराश नहीं-रघुवंश प्रसाद
​लालू प्रसाद दोषी करार, जगन्नाथ मिश्रा बरी
जज शिवपाल सिंह कोर्ट रूम में पहुंचे

चारा घोटाले में अब तक

  • 1992-1994 के बीच ट्रेज़री से गबन का आरोप
  • देवघर कोषागार से 84 लाख की अवैध निकासी का मामला
  • 1996 में देवघर ट्रेजरी मामले में लालू पर दर्ज हुआ था केस
  • लालू के अलावा पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्र भी केस में आरोपी
  • लालू समेत 34 लोग देवघर चारा घोटाले में आरोपी हैं
  • देवघर घोटाला मामले में 11 आरोपियों की मौत हो चुकी है
  • चारा घोटाले के सभी केस में 900 करोड़ के हेरफेर का आरोप
  • चारा घोटाले में लालू यादव पर कुल 6 मामले दर्ज हैं
  • चाईबासा चारा घोटाले में लालू को हो चुकी है सज़ा
  • चाईबासा चारा घोटाले में ज़मानत पर हैं लालू यादव
  • लालू यादव इस केस में 1997 में पहली बार जेल गए थे
  • चारा घोटाले में सजा के कारण छोड़ना पड़ा था सीएम पद

लालू से जुड़ा ये मामला देवघर कोषागार का है। उनपर आरोप है कि उ्न्होंने 1992 से 1994 के दौरान बिहार के सीएम रहते हुए देवघर ट्रैजरी से फर्जी आवंटन पत्र और चालान पर 89 लाख रुपए निकलवाए। इस मामले में केस 1996 में दर्ज हुआ जिसमें बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा समेत 34 लोग आरोपी बनाए गए और उसके बाद जांच सीबाआई को सौंप दी गई।

देवघर कोषागार समेत लालू यादव पर कुल 900 करोड़ के चारा घोटाले का आरोप है। चारा घोटाले में लालू पर कुल 6 मामले दर्ज हैं। एक केस की पटना और पांच केस की रांची में सुनवाई चल रही है। चाईबासा कोषागार से गलत तरीके से पैसा निकालने के मामले में लालू को पहले ही सजा सुनाई जा चुकी है और वो फिलहाल जमानत पर हैं। अगर देवघर मामले में भी फैसला लालू के खिलाफ आया तो उन्हें अधिकतम 7 साल की सजा हो सकती है।

Latest India News