Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली में घने कोहरे ने बढ़ाई मुश्‍किलें, विमान और रेल सेवाएं बाधित, ये ट्रेनें रही लेट

दिल्ली में घने कोहरे ने बढ़ाई मुश्‍किलें, विमान और रेल सेवाएं बाधित, ये ट्रेनें रही लेट

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार सुबह घना कोहरा छाया रहा जिसके कारण 27 ट्रेनें देरी से चलीं और विमानों का परिचालन बाधित हुआ।

<p>Fog</p>- India TV Hindi Fog

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार सुबह घना कोहरा छाया रहा जिसके कारण 27 ट्रेनें देरी से चलीं और विमानों का परिचालन बाधित हुआ। न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस पर बना रहा जो इस मौसम में औसत तापमान से एक डिग्री नीचे है। रेलवे ने बताया, ‘‘27 ट्रेनें औसतन करीब तीन से चार घंटे की देरी से चलीं।’’ 

मालदा-दिल्ली फरक्का एक्सप्रेस ट्रेन और इलाहाबाद-नयी दिल्ली दुरंतो सहित कई ट्रेनें देरी से चलीं। मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि सफदरजंग वेधशाला में दृश्यता सुबह साढ़े पांच बजे 200 मीटर दर्ज की गयी जो सुबह साढ़े आठ बजे तक घटकर 100 मीटर हो गयी। 

पालम में दृश्यता सुबह साढ़े पांच बजे और साढ़े आठ बजे 50 मीटर दर्ज की गयी जिसके कारण इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर विमानों का परिचालन बाधित हुआ। दिल्ली हवाईअड्डे के एक सूत्र ने कहा, ‘‘कोहरे के कारण कुछ विमानों को प्रस्थान बिंदुओं पर रोक कर रखा गया था। इसके कारण विमानों के परिचालन में देरी हुई।’’ उन्होंने कहा हालांकि अब तक ‘‘बड़े पैमाने पर विमानों का न तो मार्ग परिवर्तित किया गया है और न ही उन्हें रद्द किया गया है।’’ 

दिल्ली में विमानों के उड़ान भरने के लिये हवाईपट्टी पर न्यूनतम दृश्यता 125 मीटर जरूरी है। मौसम विभाग ने दिन में आसमान साफ रहने का पूर्वानुमान जताया है और अधिकतम तापमान के 21 डिग्री सेल्सियस तक बने रहने की संभावना है। 

Latest India News