A
Hindi News भारत राष्ट्रीय राजीव गांधी की प्रतिमा को विरूपित करने का मामला: युवा अकाली दल का नेता गिरफ्तार

राजीव गांधी की प्रतिमा को विरूपित करने का मामला: युवा अकाली दल का नेता गिरफ्तार

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की प्रतिमा को विरूपित करने के आरोप में युवा अकाली दल के एक नेता को गिरफ्तार किया गया है।

Rajiv Gandhi- India TV Hindi Rajiv Gandhi

लुधियाना, चंडीगढ़: पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की प्रतिमा को विरूपित करने के आरोप में युवा अकाली दल के एक नेता को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने कहा कि दो आरोपियों में से उन्होंने युवा अकाली दल के नेता गुरदीप सिंह गोशा को गिरफ्तार कर लिया है। दूसरे व्यक्ति की पहचान मीतपाल सिंह डुगरी के रूप में हुई है जिसे जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। पुलिस के मुताबिक दोनों आरोपियों के साथ छह-सात व्यक्ति थे और जल्द ही उनकी भी पहचान कर ली जाएगी। पुलिस ने बताया कि यहां सलेम टाबरी इलाके में कुछ उपद्रवियों ने प्रतिमा पर लाल और काला रंग छिड़क दिया। उन्होंने बताया कि उपद्रवियों ने खुलेआम यह कृत्य किया और 1984 के सिख विरोधी दंगों के लिये राजीव गांधी को जिम्मेदार ठहराया। 

पूरी घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। राज्य के विभिन्न स्थानों पर कांग्रेस समर्थकों ने घटना का जोरदार विरोध किया है। प्रदर्शनकारियों ने शिअद प्रमुख सुखबीर सिंह बादल के पोस्टरों पर काला रंग फेंका। इस घटना की कड़ी निंदा करते हुए मुख्यमंत्री ने सुखबीर सिंह बादल से तुच्छ राजनीति नहीं करने के लिए कहा और चेतावनी दी कि इस तरह के कृत्यों से आगामी लोकसभा चुनावों में उनकी पार्टी को नुकसान होगा। अमरिंदर सिंह ने यहां बयान जारी कर कहा, ‘‘इस तरह के तुच्छ और निंदनीय कृत्य गुरु ग्रंथ साहिब और सिख समुदाय के प्रति आपके और आपके परिवार को कई पापों से छुटकारा नहीं दिला सकता।’’ मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘वे अच्छी तरह जानते हैं कि 1984 के सिख दंगों में गांधी परिवार का कभी नाम नहीं आया या वे इसमें नहीं फंसे, फिर भी अपने राजनीतिक एजेंडे के लिए उन्होंने परिवार को इसमें घसीटा।’’ 

उन्होंने कहा कि राज्य में कड़ी मशक्कत के बाद आई शांति को वह खराब नहीं होने देंगे। सिख दंगा मामले में सज्जन कुमार को सजा होने के बाद शिअद ने गांधी परिवार पर हमला तेज कर दिया है। पार्टी ने शनिवार को मांग की थी कि पंजाब विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया जाए और राजीव गांधी के भारत रत्न को वापस लेने की मांग की जाए। इससे पहले सिंह ने आज अपने ट्वीट में घटना की निंदा करते हुए कहा, ‘‘लुधियाना में अकाली दल के कार्यकर्ताओं द्वारा राजीव गांधी की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाने की जोरदार निंदा करता हूं।’’ उन्होंने ट्विटर पर शिरोमणि अकाली दल प्रमुख सुखबीर बादल के कार्यालय को टैग करते हुए लिखा है कि उन्हें ‘‘पंजाब की जनता से इस अप्रिय कृत्य के लिये माफी मांगनी चाहिये।’’ अमरिंदर सिंह ने शिअद को भी इस कृत्य के लिये पंजाब की जनता से माफी मांगने को कहा। कांग्रेस की लुधियाना इकाई के अध्यक्ष गुरप्रीत सिंह ने कहा कि उन्होंने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। 

Latest India News