A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चमोली में भारत-चीन सीमा के पास ग्लेशियर टूटा, 291 लोगों को बचाया गया, गृहमंत्री शाह ने दिया मदद का आश्वासन

चमोली में भारत-चीन सीमा के पास ग्लेशियर टूटा, 291 लोगों को बचाया गया, गृहमंत्री शाह ने दिया मदद का आश्वासन

उत्तराखंड में चीन की सीमा से लगते जोशीमठ के पास ग्लेशियर टूटने के बाद भारी बर्फबारी हुई। इस घटना पर बॉर्डर रोड टास्क फोर्स के कमांडर कर्नल मनीष कपिल ने बताया कि भारत-चीन सीमा के पास उत्तराखंड के जोशीमठ के नजदीक एक ग्लेशियर फट गया है।

<p>चमोली में भारत-चीन...- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE चमोली में भारत-चीन सीमा के पास ग्लेशियर टूटा, गृहमंत्री शाह ने दिया मदद का आश्वासन, ITBP सतर्क  

गोपेश्वर: उत्तराखंड में चीन की सीमा से लगते जोशीमठ के पास ग्लेशियर टूटने के बाद भारी बर्फबारी हुई। इस घटना पर बॉर्डर रोड टास्क फोर्स के कमांडर कर्नल मनीष कपिल ने बताया कि भारत-चीन सीमा के पास उत्तराखंड के जोशीमठ के नजदीक एक ग्लेशियर फट गया है। कमांडर कपिल ने कहा कि मजदूरों के कोई नुकसान हुआ कि नहीं इसके लिए जानकारी जुटाई जा रही है। वहीं, भारतीय सेना की मध्य कमान ने बताया कि भारी हिमपात के दौरान कल बीआरओ कैंप में आने के बाद अब तक 291 लोगों को बचाया गया है।

बता दें किं इन दिनों सीमा सड़क संगठन की ओर से सड़क निर्माण के लिए वहां मजदूर कार्य कर रहे हैं। अत्यधिक बर्फबारी होने से सीमा क्षेत्र में वायरलेस टेस भी काम नहीं कर रहे हैं। पिछले तीन दिनों से नीती घाटी में अत्यधिक बर्फबारी हो रही है। मलारी से आगे जोशीमठ-मलारी हाईवे भी बर्फ से ढक गया है, जिससे सेना और आईटीबीपी के वाहनों की आवाजाही भी बाधित हो गई है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा है कि नीति घाटी के सुमना में ग्लेशियर टूटने की घटना का गृह मंत्री अमित शाह ने तुरंत संज्ञान लिया है और हमे मदद का आश्वासन दिया है तथा साथ ही आईटीबीपी को सतर्क रहने का आदेश दिया है। 

इससे पहले सीएम तीरथ सिंह रावत ने इस घटना पर ट्वीट कर कहा था कि वे लगातार जिला प्रशासन से संपर्क में हैं। उन्होंने कहा- "नीती घाटी के सुमना में ग्लेशियर टूटने की सूचना मिली है। इस संबंध में मैंने अलर्ट जारी कर दिया है, मैं निरंतर जिला प्रशासन और बीआरओ के सम्पर्क में हूं।"

Latest India News