A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कोरोना वायरस पर 'डबल खुशखबरी', नए मामले भी घटे और एक्टिव केस भी कम हुए

कोरोना वायरस पर 'डबल खुशखबरी', नए मामले भी घटे और एक्टिव केस भी कम हुए

बीते कुछ दिनों से देखा जा रहा है कि भारत में नए कोरोना वायरस के केस कम मिल रहे हैं और एक्टिव मामलों की संख्या भी घट रही है। 

कोरोना वायरस पर 'डबल खुशखबरी', नए मामले भी घटे और एक्टिव केस भी कम हुए- India TV Hindi कोरोना वायरस पर 'डबल खुशखबरी', नए मामले भी घटे और एक्टिव केस भी कम हुए

नई दिल्ली: पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी की मार झेल रही है। हालांकि, अभी भारत में स्थिति नियंत्रण में आती दिख रही है। यहां कोरोना वायरस पर दो अच्छी खबरें हैं। दरअसल, बीते कुछ दिनों से देखा जा रहा है कि भारत में नए कोरोना वायरस के केस कम मिल रहे हैं और एक्टिव मामलों की संख्या भी घट रही है। 

भारत में कोविड-19 के हर रोज नए मामलों की संख्या में कमी आने से उपचाराधीन मामलों की संख्या भी लगातार घटती जा रही है। उपचाराधीन मामले संक्रमण के कुल मामलों का 2.36 फीसदी है तथा अधिक संख्या में नमूनों की जांच के चलते संक्रमण की दर भी घटकर 5.89 फीसदी रह गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। 

मंत्रालय द्वारा बताया गया कि भारत में कुल 17,56,35,761 नमूनों की कोविड-19 जांच की जा चुकी है, जिनमें से 7,35,978 नमूनों की जांच एक दिन पहले यानी रविवार को हुई। मंत्रालय ने कहा, ‘‘बीते 11 दिन में एक करोड़ नमूनों की जांच हुई है। अधिक संख्या में नमूनों की जांच की वजह से संक्रमण की दर भी घटी है और यह 5.89 फीसदी रह गई है।’’ 

मंत्रालय की ओर से बताया गया कि भारत में 2,299 प्रयोगशालाओं की मदद से जांच क्षमता बढ़ी है। मंत्रालय ने बताया कि रविवार के कुल उपचाराधीन मामलों की तुलना में सोमवार को इनमें 3,267 की कमी आई है तथा फिलहाल भारत में कुल 2,43,953 संक्रमितों का इलाज चल रहा है। भारत में संक्रमण मुक्त होने वाले लोगों की संख्या लगभग एक करोड़ होने वाली है। यह आंकड़ा 99,46,867 है जिसके साथ स्वस्थ होने की दर 96.19 फीसदी है। 

मंत्रालय ने कहा कि रविवार को कुल 19,557 लोग संक्रमणमुक्त हुए। संक्रमणमुक्त होने वाले लोगों में से 76.76 फीसदी दस राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से हैं। ये राज्य हैं केरल, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, मध्यप्रदेश, गुजरात, राजस्थान और कर्नाटक। केरल में एक दिन के भीतर सर्वाधिक 4,668 लोग स्वस्थ हुए, महाराष्ट्र में यह आंकड़ा 2,064 और पश्चिम बंगाल में 1,432 है। 

संक्रमण के जो नए मामले सामने आए हैं उनमें से 83.90 फीसदी केरल, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़ और राजस्थान से हैं। केरल में एक दिन के भीतर संक्रमण के सर्वाधिक 4,600 नए मामले सामने आए, महाराष्ट्र में यह आंकड़ा 3,282 और पश्चिम बंगाल में 896 है। 

रविवार को 214 संक्रमितों की मौत हुई जिनमें से 77.57 फीसदी महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, केरल, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, दिल्ली, पंजाब और तमिलनाडु से हैं। महाराष्ट्र में 35 संक्रमितों की मौत हुई, वहीं पश्चिम बंगाल में 26 की और केरल में 25 संक्रमितों की मौत हुई।

(इनपुट- भाषा)

Latest India News