A
Hindi News भारत राष्ट्रीय गूगल का डूडल 'FATHER'S DAY' के रंग में रंगा

गूगल का डूडल 'FATHER'S DAY' के रंग में रंगा

सर्च इंजन गूगल का डूडल रविवार को 'फादर्स डे' के रंग में रंगा दिखा। दुनियाभर में 18 जून को फादर्स डे मनाया जाता है।

google doodle- India TV Hindi google doodle

सर्च इंजन गूगल का डूडल रविवार को 'फादर्स डे' के रंग में रंगा दिखा। दुनियाभर में 18 जून को फादर्स डे मनाया जाता है। गूगल ने 6 तस्वीरों के जरिए एक पिता और बच्चे के बीच का एक खूबसूरत सा रिश्ता दिखाया गया है कि कैसे एक पिता अपने बच्चे को छोटी-छोटी बातें सिखाकर बड़ा करता है। गूगल ने कार्टून के सहारे दिखाया है कि कैसे एक पिता अपने बच्चों का ख्याल रखता है। (अंतिम विदाई पर लोगों को याद आया शहीद का फेसबुक पोस्ट)

एक बच्चे की परवरिश में मां और पिता दोनों का बराबर योगदान होता है। पिता बच्चों के जीवन में सूर्य के समान है जो गर्म तो होता है, लेकिन उसके न होने से जिंदगी में अंधेरा छा जाता है। अनेक देशों में इसे जून के तीसरे रविवार, तथा बाकी देशों में अन्य दिन मनाया जाता है।

इसकी शुरुआत साल 1924 में वाशिंगटन में हुई थी। अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति कालविन कौलिडज ने फादर्स डे को जून के तीसरे रविवार को मनाने का ऐलान किया था। तब से हर साल लोग इस दिन को पिता के लिए इस दिन को समर्पित करते हैं। कोई अपने पिता को इस दिन खास उपहार देता है तो कोई पार्टी का आयोजन करता है। समय बीतने का साथ-साथ भारत में भी फादर्स डे मनाने का प्रचलन बढ़ता जा रहा है।

Latest India News