A
Hindi News भारत राष्ट्रीय रणनीतिक इलाकों के इंफ्रास्ट्रक्चर में विदेशी निवेश की समीक्षा कर रही है सरकार

रणनीतिक इलाकों के इंफ्रास्ट्रक्चर में विदेशी निवेश की समीक्षा कर रही है सरकार

सरकार ने देश के संवेदनशील इलाकों में स्थित बुनियादी ढांचे तथा दूरसंचार जैसे संवेदनशील क्षेत्रों में विदेशी निवेश की समीक्षा शुरू की है। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

पीएम नरेंद्र मोदी- India TV Hindi Image Source : AP पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: सरकार ने देश के संवेदनशील इलाकों में स्थित बुनियादी ढांचे तथा दूरसंचार जैसे संवेदनशील क्षेत्रों में विदेशी निवेश की समीक्षा शुरू की है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने कहा कि देश के सीमाई तथा रणनीतिक स्थानों पर विभिन्न बुनियादी संरचनाओं को नियंत्रण में लेने के लिये सरकार यह सघन समीक्षा कर रही है। उन्होंने कहा कि अब अधिकांश उद्योगों में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) का स्वचालित तरीका लागू है। इसे देखते हुए इस बात की जरूरत है कि पूर्वोत्तर भारत समेत इन संवेदनशील इलाकों में विदेशी निवेश के बारे में जानकारी रखी जाये। 

उन्होंने कहा कि सरकार ने रणनीतिक महत्व को देखते हुए ही भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) को बंद नहीं करने का निर्णय लिया है। सीमाई इलाकों में बीएसएनएल की मजबूत स्थिति है। सूत्रों के अनुसार, इस समीक्षा में रिजर्व बैंक समेत विभिन्न विभाग एवं एजेंसियां शामिल हैं। अधिकांश देश रणनीतिक बुनियादी संरचना परियोजनाओं में विदेशी कंपनियों को हिस्सा लेने की मंजूरी नहीं देते हैं।

Latest India News