A
Hindi News भारत राष्ट्रीय सरकार ने डेटा चोरी मामले में फेसबुक को नोटिस जारी किया

सरकार ने डेटा चोरी मामले में फेसबुक को नोटिस जारी किया

सरकार ने आज सोशल नेटवर्किंग क्षेत्र की दिग्गज कंपनी फेसबुक को डेटादुरुपयोग या चोरी मामले में कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

Facebook- India TV Hindi Facebook

नयी दिल्ली: सरकार ने आज सोशल नेटवर्किंग क्षेत्र की दिग्गज कंपनी फेसबुक को डेटादुरुपयोग या चोरी मामले में कारण बताओ नोटिस जारी किया है। फेसबुक से व्यक्तिगत आंकड़ों के दुरुपयोग को रोकने तथा उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने को उठाए गए कदमों के बारे में पूछा गया है। इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने आज कहा कि फेसबुक डेटाचोरी होने के बारे में ब्योरा मांगा गया है और इस संदर्भ में कैंब्रिज एनालिटिका को पहले एक नोटिस भेजा गया है। ब्रिटेन की इस कंपनी परफेसबुक के डेटा का चुनावों को प्रभावित करनेमें इस्तेमाल किये जाने संबंधी खबरें मीडिया में आई हैं। इन खबरों में कंपनी द्वारा अपनाए जाने वाले तरीकों पर सवाल खड़ा किया गया है। 

मंत्रालय ने बयान में कहा, ‘‘ डेटा चोरीके बारे में फेसबुक से और जानकारी लेने की जरूरत महसूस की गई है। इसी के अनुरूप28 मार्च, 2018 को फेसबुक कोइलेक्ट्रानिक्स एवं आईटी मंत्रालय ने पत्र भेजकर जवाब मांगा गया है। मंत्रालय ने कुल पांच सवाल पूछे हैं। इनमें एक सवाल यह है कि क्या कैंब्रिज एनालिटिका या किसी अन्य इकाई ने भारतीय मतदाताओं तथा प्रयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत आंकड़ों का दुरुपयोग किया है। 

मंत्रालय ने सोशल मीडिया क्षेत्र की प्रमुख कंपनी से पूछा है कि क्या कंपनी या उसकी उसकी फेसबुक आंकड़ों का इस्तेमाल करने वाली अन्य एजेंसियों ने पूर्व में भारतीय चुनावी प्रक्रिया को प्रभावित करने के लिए किन्हीं अन्य इकाइयों को सेवाएं दी थीं। फेसबुक को इन सवालों का जवाब7 अप्रैल, 2018 तक देने को कहा गया है। 

Latest India News