A
Hindi News भारत राष्ट्रीय सरकार ने मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति अनिरुद्ध जगन्नाथ के सम्मान में एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की

सरकार ने मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति अनिरुद्ध जगन्नाथ के सम्मान में एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की

सरकार ने मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति अनिरुद्ध जगन्नाथ के सम्मान में शनिवार को एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया है। 

Anerood Jugnauth, Anerood Jugnauth Dies, Anerood Jugnauth Death, Anerood Jugnauth Mauritius- India TV Hindi Image Source : TWITTER सरकार ने मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति अनिरुद्ध जगन्नाथ के सम्मान में शनिवार को एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया है।

नई दिल्ली: सरकार ने मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति अनिरुद्ध जगन्नाथ के सम्मान में शनिवार को एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया है। मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति अनिरुद्ध जगन्नाथ का 91 वर्ष की आयु में गुरुवार को निधन हो गया। गृह मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि पूरे भारत में एक दिन के शोक के दौरान राष्ट्रीय ध्वज उन सभी इमारतों पर आधा झुका रहेगा जहां नियमित रूप से तिरंगा फहराया जाता है। इस दौरान कोई आधिकारिक मनोरंजक कार्यक्रम नहीं होगा। बयान में कहा गया है कि भारत सरकार ने फैसला किया है कि दिवंगत हस्ती के सम्मान में पूरे भारत में शनिवार को एक दिन का राजकीय शोक रहेगा।

2 बार राष्ट्रपति, 6 बार प्रधानमंत्री चुने गए थे जगन्नाथ
2 बार मॉरीशस के राष्ट्रपति और 6 बार प्रधानमंत्री के रूप में कार्य करने वाले जगन्नाथ को 2020 में भारत के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।  जगन्नाथ ने 1957 में सरोजिनी बल्लाह से शादी की थी और दंपति के 2 बच्चे हैं, जिनमें मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद भी शामिल हैं। जगन्नाथ ने 2003 से 2012 तक मॉरीशस के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया और 1982 से 2017 तक 6 बार प्रधानमंत्री के रूप में चुने गए। बाद में, उन्होंने अपने बेटे प्रविंद जगन्नाथ के लिए अपना पद छोड़ दिया।

1963 में की थी राजनीतिक जीवन की शुरुआत
अनिरुद्ध जगन्नाथ पेशे से वकील थे और उन्होंने 1963 में विधान परिषद के चुनाव के साथ अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की। 1951 में, वह ब्रिटेन में लंदन विश्वविद्यालय के लिंकन इन में कानून का अध्ययन करने गए। 1965 में, उन्होंने देश की स्वतंत्रता से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए लंदन में संवैधानिक सम्मेलन में भाग लिया। जगन्नाथ चागोस द्वीपसमूह के वि-उपनिवेशीकरण की प्रक्रिया और चागोसियन समुदाय की भलाई को बढ़ावा देने के लिए संघर्ष में अग्रणी थे। उनके संघर्ष के चलते अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय का यह निर्णय आया और चागोस द्वीपसमूह मॉरीशस गणराज्य के क्षेत्र का एक अभिन्न अंग है।

पीएम मोदी ने जगन्नाथ के निधन पर जताया शोक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मॉरीशस के अपने समकक्ष प्रविंद जगन्नाथ से फोन पर बात की और जगन्नाथ के निधन पर शोक संवेदनाएं प्रकट की। मोदी ने एक ट्वीट में इस बारे में बताते हुए कहा, ‘सर अनिरुद्ध जगन्नाथ को हिंद महासागर क्षेत्र के सबसे बड़े राजनेताओं में एक और भारत की मॉरीशस के साथ विशेष मित्रता के प्रमुख वास्तुकार के रूप में याद किया जाएगा।’ भारत सरकार द्वारा अनिरुद्ध जगन्नाथ को पिछले साल देश के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान ‘पद्म विभूषण’ से सम्मानित किया गया था।

Latest India News