A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 'गर्मी से जुड़ी बीमारियों के कारण इस साल 36 लोगों की मौत', लोकसभा में सरकार ने दी जानकारी

'गर्मी से जुड़ी बीमारियों के कारण इस साल 36 लोगों की मौत', लोकसभा में सरकार ने दी जानकारी

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने शुक्रवार को कहा कि इस साल नौ जून तक भीषण गर्मी से जुड़ी बीमारियों के कारण देश में 36 लोगों की मौत हुई है।

Parliament of India- India TV Hindi Image Source : PTI Parliament of India

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने शुक्रवार को कहा कि इस साल नौ जून तक भीषण गर्मी से जुड़ी बीमारियों के कारण देश में 36 लोगों की मौत हुई है। लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में चौबे ने यह जानकारी दी। उन्होंने ‘राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र’ के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि 2018 में 25 लोगों की मौत हुई थी। 

मंत्री ने कहा कि 2017 में 384 और 2016 में 1,111 लोगों की गर्मी से जुड़ी बीमारियों के कारण मौत हुई। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भीषण गर्मी से बचाव मुख्य रूप से राज्यों की जिम्मेदारी है और उन्हें जरूरी कदम उठाने चाहिए। बता दें कि देश के कई हिस्सों में पारा 50 डिग्री सेल्सियस के पार तक पहुंच गया था। 

3 जून को देश में सबसे ज्यादा तापमान राजस्थान के चूरू जिले में दर्ज किया गया था। चूरू में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के स्तर को पार कर गया था। भारतीय मौसम विभाग ने यह जानकारी दी थी। यहां अधिकतम तापमान 50.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

(इनपुट- भाषा)

Latest India News

Related Video