A
Hindi News भारत राष्ट्रीय डेंगू, फ्लू जैसी मौसमी बीमारियों के साथ कहर ढाएगा कोरोना, सरकार ने बताया कैसे रहें सुरक्षित

डेंगू, फ्लू जैसी मौसमी बीमारियों के साथ कहर ढाएगा कोरोना, सरकार ने बताया कैसे रहें सुरक्षित

कोरोना संक्रमण के बीच मौसमी बीमारियां बेहद घातक साबित हो सकती हैं।

coronavirus - India TV Hindi Image Source : PTI coronavirus 

भारत इस समय कोरोनोवायरस महामारी से जंग लड़ रहा है। सर्दियों का मौसम दहलीज़ पर है। इस सीजन में डेंगू, चिकुन गुनिया और फ्लू जैसी बीमारियां आम हैं। जानकारों की मानें तो कोरोना संक्रमण के बीच ये मौसमी बीमारियां बेहद घातक साबित हो सकती हैं। इसे देखते हुए सरकार ने हर साल दिखाई पड़ने वाले डेंगू, मलेरिया, मौसमी इन्फ्लूएंजा और चिकनगुनिया जैसी अन्य मौसमी संक्रामक बीमारियों के साथ कोविड-19 के सह-संक्रमण की रोकथाम और उपचार के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। सरकार ने यह भी कहा है कि सह-संक्रमण न केवल पहचानने में मुश्किल हो सकता है, वहीं कोरोनोवायरस मामलों में सह-अस्तित्व में हो सकता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि निम्न परिस्थितियों में कोरोना हो सकता है, जैसे (i) तेज बुखार और खांसी और (ii) निम्नलिखित में से किसी तीन या अधिक लक्षणों की तीव्र शुरुआत: बुखार, खांसी, सामान्य कमजोरी / थकान, सिरदर्द, मायलगिया, गले में खराश, कोरीज़ा, डिस्पेनिया, एनोरेक्सिया / मिचली / उल्टी, दस्त, बदल गई मानसिक स्थिति। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, "कोरोना वायरस की परिभाषा बहुत स्पष्ट नहीं है।"  दिशा-निर्देश यहां पढ़ें।

सरकार के अनुसार डेंगू, मलेरिया और फ्लू जैसी मौसमी महामारी फैलाने वाली बीमारियाँ, सभी ज्वर के रूप में मौजूद हो सकती हैं [बुखार के लक्षण दिखाते हुए] बीमारी, ऐसे लक्षणों के साथ जो कोरोनोवायरस तेजी से बढ़ते हैं। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा "अगर कोई सह-संक्रमण होता है, तो फ़ेब्राइल जैसी बीमारी को पहचानने में कठिनाई हो सकती है।" हालांकि, इन संक्रमणों में से प्रत्येक एंटीजेनिक रूप से अलग है, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, क्रॉस-रिएक्शन (गलत-सकारात्मक / गलत-नकारात्मक परिणामों के परिणामस्वरूप) को पूरी तरह से खारिज नहीं किया जा सकता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा "इसलिए, आईसीएमआर द्वारा [कोरोनावायरस के लिए] परीक्षणों की सिफारिश की गई है और संबंधित प्रोग्राम डिवीजनों (वेक्टर जनित रोगों के लिए एनवीबीडीसीपी [मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया]) और एनसीडीसी (सीजनल इन्फ्लुएंजा, लेप्टोस्पायरोसिस, स्क्रब टाइफस)] की सिफारिश की गई है।"

Latest India News