A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Bank Account में 75000 रुपये भेज रही है सरकार? जानिए सच्चाई

Bank Account में 75000 रुपये भेज रही है सरकार? जानिए सच्चाई

एक YouTube वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा मोदी लोन योजना के तहत सभी देशवासियों के खाते में ₹75,000 की नगद राशि दी जा रही है। PIB ने इस दावे का फैक्ट चेक किया है।

Bank Account में 75000 रुपये भेज रही है सरकार? जानिए सच्चाई- India TV Hindi Bank Account में 75000 रुपये भेज रही है सरकार? जानिए सच्चाई

नई दिल्ली: एडवांस टेक्नोलॉजी के इस दौर में आम आदमी की खबरों तक तेज और आसान पहुंच तो बनी ही है लेकिन इसके साथ ही फेक खबरों (Fake News) का भी प्रवाह तेज हुआ है। कई बार यह फेक खबरें खास उद्देश्य से प्लांट की जाती हैं तो कई बार जानकारी की कमी के कारण भी इनका जन्म होता है। यह लोगों को सच्चाई से दूर अफवाहों के अंधेरे की ओर ले जाती हैं। इन खबरों का फैक्ट चेक जरूरी होता है।

गलत पाया गया दावा 

केंद्र सरकार की एजेंसी प्रेस इनफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) की फैक्ट चेक विंग सरकार से जुड़ी ऐसी ही संदेहपूर्ण खबरों का फैक्ट चेक करती है। PIB की यह विंग सरकार से जुड़े तथ्यों, जानकारियों, दावों और अफवाहों की पड़ताल करती है। ऐसे में इसने (PIB Fact Check) एक और सरकार से जुड़े दावे का फैक्ट चेक किया है और दावे को गलत पाया।

क्या था दावा? PBI ने बताई सच्चाई

PIB Fact Check ने ट्वीट किया, "दावा: एक YouTube वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा मोदी लोन योजना के तहत सभी देशवासियों के खाते में ₹75,000 की नगद राशि दी जा रही है।.....PIBFactCheck: यह दावा फ़र्ज़ी है। केंद्र सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।"

ऐसे दूर करें अपना संदेह

गौरतलब है कि अगर आपको भी केंद्र सरकार की नीति/योजना से जुड़ी किसी खबर या दावे में कोई संदेह है तो आप भी PIB की फैक्ट चेक विंग से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए आप उन्हें @PBIFactCheck पर ट्वीट, 8799711259 पर व्हाट्सएप और pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर सकते हैं।

Latest India News