A
Hindi News भारत राष्ट्रीय सरकार नॉर्थ एवेन्यू में सांसदों के लिए 36 नए डुप्लेक्स फ्लैटों का निर्माण करेगी

सरकार नॉर्थ एवेन्यू में सांसदों के लिए 36 नए डुप्लेक्स फ्लैटों का निर्माण करेगी

सरकार ने लुटियंस दिल्ली के नॉर्थ एवेन्यू में संसद सदस्यों के लिए 36 नए डुप्लेक्स फ्लैट बनाने की योजना बनाई है।

नॉर्थ एवेन्यू फाइल फोटो- India TV Hindi नॉर्थ एवेन्यू फाइल फोटो

नयी दिल्ली: सरकार ने लुटियंस दिल्ली के नॉर्थ एवेन्यू में संसद सदस्यों के लिए 36 नए डुप्लेक्स फ्लैट बनाने की योजना बनाई है। एक अधिकारी के मुताबिक, ये फ्लैट उन पुराने बंगलों के स्थान पर बनेंगे जिनका निर्माण देश की आजादी के बाद किया गया था। सभी फ्लैटों का निर्माण केंद्र सरकार की प्रमुख निर्माण एजेंसी केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) द्वारा किया जाएगा। अधिकारी ने बताया कि साउथ और नॉर्थ एवेन्यू स्थित पुराने बंगलों को चरणबद्ध तरीके से ध्वस्त किया जाएगा। 

डुप्लेक्स फ्लैट्स के निर्माण की योजना का यह दूसरा चरण है। पहले चरण के तहत, सीपीडब्ल्यूडी ने नॉर्थ एवेन्यू में 36 फ्लैटों का निर्माण किया, जिनका हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया था। अधिकारी ने कहा, ‘‘हमने 36 नए डुप्लेक्स फ्लैट बनाने के प्रस्ताव पर काम करना शुरू कर दिया है, जिनमें मॉड्यूलर किचन, चार शयन कक्ष, एक लिफ्ट और कार्यालय क्षेत्र होगा। 

उन्होंने कहा, ‘‘योजना के अनुसार, पुराने बंगले जो आजादी के बाद बनाए गए थे, उन्हें ध्वस्त कर दिया जाएगा और उनकी जगह नए फ्लैट बनेंगे।’’ उन्होंने कहा कि अगले डेढ़ साल में इन सभी डुप्लेक्स फ्लैटों का निर्माण एजेंसी द्वारा किया जाएगा। अधिकारी ने कहा कि ये फ्लैट सौर पैनलों, एलईडी लाइटों, दो कार रखने योग्य भूतल पार्किंग और अन्य सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होंगे। 

Latest India News