A
Hindi News भारत राष्ट्रीय क्या Google Maps ने जम्मू-कश्मीर से LoC हटा दी गई है?

क्या Google Maps ने जम्मू-कश्मीर से LoC हटा दी गई है?

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें दिखाया गया है कि गूगल मैप्स ने जम्मू-कश्मीर से नियंत्रण रेखा (LoC) को हटा दिया है।

क्या Google Maps ने जम्मू-कश्मीर से LoC हटा दी गई है?- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA क्या Google Maps ने जम्मू-कश्मीर से LoC हटा दी गई है?

नई दिल्ली: हाल के दिनों में सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें दिखाया गया है कि गूगल मैप्स ने भारत के संदर्भ में संशोधन कर जम्मू-कश्मीर से नियंत्रण रेखा (LoC) को हटा दिया है। तस्वीर में जो गूगल मैप है, उसमें पूरा जम्मू-कश्मीर (पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर सहित) एक साथ दिख रहा है। मैप पर कोई नियंत्रण रेखा नहीं दिखाई दे रही है।

संशोधित मैप पूरी तरह से भारत की घोषित स्थिति (पूरा जम्मू-कश्मीर भारत का एक अभिन्न और अविभाज्य अंग है) के अनुरूप है। लेकिन, यह सिर्फ भारत से देखने वाले को ही ऐसी स्थिति में दिखता है। अगर कोई भारत के बाहर किसी जगह से गूगल मैप्स पर जम्मू-कश्मीर का मैप देखेगा तो उसे वहां LoC दिखाई देगी।

फैक्ट-चेकिंग वेबसाइट फैक्टली ने इस मामले पर अपनी रिपोर्ट में बताया कि गूगल पर दिखने वाले मैप्स को विभिन्न भौगोलिक स्थानों के अनुसार अनुकूलित किया जाता है। फैक्टली ने गूगल मैप्स के आधिकारिक पेज के हवाले से कहा, "विवादित सीमाओं को जमीन से मिली हुई ग्रे लाइन के रूप में प्रदर्शित किया जाता है। जिन स्थानों पर सीमा को लेकर सहमति नहीं है।"

अपने दावे को पुष्ट करने के लिए फैक्टली ने अमेरिका स्थित एक इंटरनेट उपयोगकर्ता का गूगल मैप्स रिजल्ट शेयर किया, जिसमें साफ तरीके से LoC को भारत के भाग के रूप में दिखाया।

Latest India News